COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ENGvIND: पहले टी20 में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

FEATURED WRITER
37   //    04 Jul 2018, 02:10 IST

भारत ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड को हराकर लगभग ढाई महीने लंबे दौरे की बेहतरीन शुरुआत की है। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए और मेजबान टीम को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने केएल राहुल के धुआंधार शतक की बदौलत 19वें ओवर में ही सिर्फ दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

आइये नज़र डालते हैं इस मैच में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारत ने लगातार सातवें टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत हासिल की। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड अफगानिस्तान (11) के नाज़ दर्ज है।

# इंग्लैंड में पिछले पांच टी20 हारने के बाद भारत की पहली जीत।

# टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सिर्फ़ तीसरे गेंदबाज बने कुलदीप यादव। उनसे पहले यह रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार ने बनाया था। इसके अलावा कुलदीप यादव टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट लेने वालेपहले चाइनामैन गेंदबाज भी बने।

# विराट कोहली (2012) ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2000 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले भारत के पहले और विश्व के सिर्फ चौथे बल्लेबाज बने। उनसे पहले यह रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकलम, मार्टिन गप्टिल और शोएब मलिक ने बनाया था। कोहली ने 60वें मैच की 56वीं पारी में यह रिकॉर्ड बनाया और ऐसा करने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज बने।

# केएल राहुल ने अपना दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया और रोहित शर्मा के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। इसके अलावा सुरेश रैना ने एक शतक लगाया है।

# केएल राहुल को दोनों बार उनके शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच नहीं चुना गया।

# केएल राहुल का यह शतक इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में बना सिर्फ दूसरा शतक है। इससे पहले आरोन फिंच (156) ने 2013 में यह रिकॉर्ड बनाया था।

# टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक ही दिन सिर्फ दूसरी बार दो शतक लगे। आज दो अलग-अलग मैचों में आरोन फिंच (172) और केएल राहुल (101*) ने शतक लगाया। इससे पहले 27 अगस्त 2016 को एक ही मैच में एविन लेविस (100) और केएल राहुल (110*) ने शतक लगाया था।

# महेंद्र सिंह धोनी (33) ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में कामरान अकमल (32) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।

 

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...