Create
Notifications

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक का रिकॉर्ड, जो रूट ने दिग्गजों को पीछे छोड़ा

जो रुट ने शतकों के मामले में दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि
जो रुट ने शतकों के मामले में दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि
Prashant Kumar

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट (Joe Root) ने पिछले दो सालों में बल्ले के साथ जबरदस्त प्रदर्शन किया है और यह खिलाड़ी लगातार एक के बाद एक उपलब्धि हासिल करता जा रहा है। रुट ने बर्मिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच (ENG vs IND) में इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक पूरा किया और भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। रुट के नाम भारत के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों की 45 पारियों में 9 शतक हो गए हैं।

जो रुट अब कई दिग्गजों से भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ऊपर आ गए हैं। रुट से पहले भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट शतक के मामले में चार बल्लेबाज 8-8 शतक के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर मौजूद थे। इनमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ का नाम शामिल है। वहीं वेस्टइंडीज के दो दिग्गज सर विवियन रिचर्ड्स और गैरी सोबर्स के नाम भी भारत के खिलाफ टेस्ट में 8-8 शतक दर्ज हैं।

HE IS UNBELIEVABLE!! 👑Scorecard/Clips: ms.spr.ly/6188bQjIa🏴󠁧󠁢󠁥󠁮󠁧󠁿 #ENGvIND 🇮🇳 https://t.co/UwNmb1eOgw

जो रुट ने हाल ही में पूरे किया थे दस हजार टेस्ट रन

जो रुट ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के पहले मैच की चौथी पारी में दस हजार रनों के आंकड़े को हासिल किया था। वह इंग्लैंड के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के बाद दूसरे बल्लेबाज बने। संयोग की बात यह है कि दोनों ने या उपलब्धि 31 साल 157 दिन की उम्र में हासिल की।

जो रुट से पहले टेस्ट क्रिकेट 13 अन्य बल्लेबाजों ने यह उपलब्धि हासिल कर रखी है। सबसे पहले यह कारनामा भारत के पूर्व दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने हासिल की थी। उनके बाद से एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ, ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग, जैक कैलिस, महेला जयवर्धने, शिवनारायण चंद्रपॉल, कुमार संगकारा, एलिस्टेयर कुक, यूनिस खान और अब जो रूट का नाम भी शामिल हो गया है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...