ऋषभ पन्त ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Four
England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Four

इंग्लैंड (England) के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) का धाकड़ प्रदर्शन देखने को मिला है। पहली पारी में शतक के बाद पन्त ने दूसरी पारी में बेहतरीन अर्धशतक जमाया। उन्होंने बर्मिंघम में एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। वह किसी मेहमान टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाजों में टॉप पर हैं।

ऋषभ पंत ने एक टेस्ट मैच में एक मेहमान विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा। भारत के उप-कप्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 1950 में वेस्टइंडीज के लिए क्लाइड वालकॉट के बनाए रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। वालकॉट ने लॉर्ड्स टेस्ट में नाबाद 14 और 168* रन बनाए थे।

पन्त ने चौथे दिन के खेल में 36 रनों के आंकड़े को पार करते हुए यह उपलब्धि हासिल कर ली। उन्होंने पहली पारी में धाकड़ शतकीय पारी खेलते हुए 146 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से अर्धशतक देखने को मिला। दूसरी पारी में पन्त के बल्ले से 57 रनों की पारी आई। इस तरह उन्होंने इस टेस्ट मैच में 200 से भी ज्यादा रन बनाए। भारतीय टीम को पहली पारी में 400 के पार लेकर जाने में पन्त का बड़ा योगदान रहा था।

पन्त ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में एमएस धोनी के 151 रन के स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया। भारत के पूर्व कप्तान ने दो पारियों में 77 और नाबाद 74 रन बनाए। हालांकि भारतीय टीम को मुकाबले में पराजय का सामना करना पड़ा था।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली पारी में भारतीय टीम ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 416 रन बनाए। भारतीय टीम के लिए ऋषभ पन्त के अलावा रविन्द्र जडेजा ने भी शानदार शतकीय पारी खेली। इस तरह भारतीय टीम ने पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 284 रन बनाए।

Quick Links

Edited by निरंजन