रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में हासिल की खास उपलब्धि

रोहित शर्मा को बड़े हिट लगाना काफी रास आता है
रोहित शर्मा को बड़े हिट लगाना काफी रास आता है

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले (ENG vs IND) में कई बड़े रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड टूटे भी। इस दौरान भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी अपने नाम एक खास उपलब्धि दर्ज की। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में 250 छक्के के आंकड़े को प्राप्त कर लिया है। रोहित यह कारनामा करने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा ने 58 गेंदों में छह चौके और पांच छक्के की मदद से नाबाद 76 रन बनाये और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 110 रन पर आउट सिमट गई थी। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपने जोड़ीदार शिखर धवन एक साथ मिलकर 114 रनों की अविजित साझेदारी की। धवन भी 31 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह दोनों के बीच वनडे क्रिकेट में 18वीं बार शतकीय साझेदारी देखने को मिली। वहीं इस जोड़ी ने 50 ओवर के खेल में पारी की शुरुआत करते हुए 5000 रनों के आंकड़े को भी प्राप्त कर लिया है।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को इंग्लिश तेज गेंदबाजों ने शार्ट गेंदबाजी की, जिसका हिटमैन ने पूरा फायदा उठाया और बाउंड्री के बाहर भेजने में कामयाबी पाई। रोहित ने 231 मैचों में 250 छक्के मारे हैं। वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी टॉप पर हैं। अफरीदी के नाम 391 छक्के दर्ज हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल मौजूद हैं, जिन्होंने 331 छक्के लगाए हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं, जिनके नाम वनडे क्रिकेट में 270 छक्के दर्ज हैं। आगामी समय में देखना होगा कि रोहित इस लिस्ट में कहाँ समाप्त करते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now