Create
Notifications

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने ऋषभ पंत की तकनीक पर सवाल उठाते हुए दी बड़ी प्रतिक्रिया 

ऋषभ पंत को अभी तक इस सीरीज में चार बार ओली रॉबिन्सन ने आउट किया है
ऋषभ पंत को अभी तक इस सीरीज में चार बार ओली रॉबिन्सन ने आउट किया है
ANALYST

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज (ENG vs IND) के पहले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने ऑस्ट्रेलिया तथा उसके बाद घर पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन कर अपने आप को साबित किया था। हालांकि पिछले कुछ मैचों में पंत काफी संघर्ष करते हुए दिख रहे हैं और वो आउट हो जा रहे हैं। कई लोगों ने उनके आक्रामक अंदाज तथा तकनीक पर भी सवाल उठाने शुरू कर दिए है और इस कड़ी में अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) का नाम भी जुड़ गया है। बट का मानना है कि अगर पंत अपनी तकनीक में बदलाव नहीं करते हैं तो फिर वह टेस्ट में इसी तरह संघर्ष करते रहेंगे।

ऋषभ पंत का इंग्लैंड दौरे पर अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हो या इस सीरीज के शुरूआती तीन मैच, अभी तक पंत का बल्ला खामोश ही रहा है। पंत ने इस सीरीज में 3 मैचों में अभी तक 17.40 की साधारण औसत से महज 87 रन बनाये हैं। इसके अलावा पंत अपनी पांच पारियों में से चार बार, ओली रॉबिन्सन की गेंदबाजी के खिलाफ आउट हुए हैं।

अपने यूट्यूब चैनल पर ऋषभ पंत के बारे में बात करते हुए सलमान बट ने कहा कि पंत के पास इंग्लैंड की परिस्थियों में सफल होने के लिए ना तो तकनीक है और ना ही उनके पास टेम्परामेंट है। उन्होंने कहा,

"ऋषभ पंत के पास इंग्लिश परिस्थितियों में सफलता पाने के लिए तकनीक नहीं है। वह गेंदबाजों के खिलाफ केवल आगे बढ़ते हुए नहीं खेल सकते। इस तरह से वह केवल कुछ समय के लिए टिक सकते हैं या शायद एक या दो अच्छे नॉक खेल सकते हैं। लेकिन ऋषभ पंत इस तरह से खेलते हुए एक कामयाब टेस्ट बल्लेबाज नहीं बन सकते। उन्हें अपने अंदर धैर्य लाना होगा था अपनी डिफेन्स करने की तकनीक पर भी काम करना होगा।"

सलमान बट ने ऋषभ पंत के डिफेन्स पर उठाये सवाल

सलमान बट का मानना है कि पंत अपनी मौजूदा डिफेंस तकनीक से सीमिंग और स्विंग होने वाली परिस्थितियों में कामयाबी हासिल नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा,

“ऋषभ पंत के पास बहुत सारे शॉट हैं लेकिन उनका डिफेन्स टेस्ट क्रिकेट के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है, खासकर ऐसी परिस्थितियों में। वह भारत और ऑस्ट्रेलिया में सफल हो सकते हैं, क्योंकि गेंद ज्यादा स्विंग नहीं होती। लेकिन जहां भी गेंद स्विंग या सीम होती है, ऋषभ पंत की वर्तमान में जिस तरह की तकनीक है, उससे चुनौतियों का सामना करना बहुत मुश्किल होगा।”

ऋषभ पंत के लगातार असफल होने के बाद उन पर सवाल उठने लगे हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली ने उनका बचाव किया और उन्हें जिम्मेदारी लेते हुए अपना खेल खेलने को कहा।

Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now