Create

पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी ने विराट कोहली को बल्लेबाजी के लिए दी बड़ी सलाह

विराट कोहली एक बार फिर इंग्लैंड में फंसते हुए नजर आ रहे हैं
विराट कोहली एक बार फिर इंग्लैंड में फंसते हुए नजर आ रहे हैं
Prashant Kumar

2018 के इंग्लैंड दौरे (ENG vs IND) पर बतौर बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन करने वाले कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपने उस प्रदर्शन को मौजूदा दौरे में अभी तक दोहराने में नाकाम रहे हैं। विराट एक बार फिर उसी तरह से बाहर जाती गेंदों पर आउट हो रहे हैं, जैसे वो 2014 के इंग्लैंड दौरे पर आउट हुए थे। कोहली की नाकामी अन्य बल्लेबाजों पर भी दवाब बढ़ा रही है और उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने विराट को अहम सलाह दी है। उन्होंने विराट को शरीर के पास से गेंदों को खेलने के लिए कहा है। इससे पहले गावस्कर ने विराट को अपने खराब प्रदर्शन को लेकर सचिन तेंदुलकर से बात करने की भी सलाह दी थी।

बात की जाए इस सीरीज की तो इस सीरीज के तीन मैचों में विराट अभी तक 24.80 की औसत से 124 रन बना पाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से मात्र एक अर्धशतक आया है, जोकि उन्होंने हेडिंग्ले टेस्ट की चौथी पारी में बनाया था। कोहली इस सीरीज में लगातार कभी विकेट कीपर तो कभी स्लिप में खड़े फील्डरों को कैच थमा रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बाहर जाती गेंदों पर शॉट खेलना है।

सोनी स्पोर्ट्स पर बातचीत करते हुए गावस्कर ने विराट कोहली के बारे में बात करते हुए कहा,

"देखिए बल्ला शरीर से कितनी दूर है, यही चीज उसे मुश्किल में डाल रही है। वह (विराट कोहली) पहुंच रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह हार्ड हैंड्स से खेल रहे हैं और इसी वजह से मुश्किल में दिख रहे। मुझे नहीं लगता कि क्रीज़ के बाहर खड़े होना कोई चिंता वाली बात है। यदि आप अपने शरीर के पास खेलते हैं, तो आप खेलते हैं और कई बार मिस कर जाते हैं। खेलने और मिस करने में कोई बुराई नहीं है।"

विराट कोहली को ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं - सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने आगे यह भी कहा कि विराट कोहली को काफी अनुभव है, इसलिए उन्हें बहुत अधिक बदलाव करने की जरूरत नहीं है, लेकिन अपने शॉट चयन के मामले में थोड़ा सावधान रहना होगा। उन्होंने कहा,

"मुझे लगता है कि यह शॉट चयन है। आपको इसे सिंपल रखना होगा। उसने 8000 रन बनाए हैं, शायद इनमें से आखिरी 6,500 रन उन्होंने क्रीज़ के बाहर खड़े होकर बनाये हैं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि उसे बहुत अधिक बदलाव करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि यह सिर्फ शॉट चयन है।"

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...