Create

इंग्लैंड की 232 रनों की जबरदस्त जीत, नीदरलैंड्स के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Netherlands v England - 1st One Day International
Netherlands v England - 1st One Day International

इंग्लैंड ने एम्स्टलवीन में खेले गए पहले वनडे में नीदरलैंड्स को 232 रनों से बुरी तरह हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 498/4 का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर बनाया, जिसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम आखिरी ओवर में 266 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। नीदरलैंड्स की यह रनों के लिहाज़ से सबसे बड़ी हार है। जोस बटलर को 162 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और जेसन रॉय सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए। फिल सॉल्ट ने दूसरे विकेट के लिए डेविड मलान के साथ 222 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई और टीम को 200 के पार पहुंचाया। सॉल्ट ने अपना पहला शतक लगाया और 93 गेंदों में 122 रनों की शानदार पारी खेली।

सॉल्ट के आउट होने के बाद बटलर आये और वहां से पारी की दिशा ही बदल दी। बटलर ने तीसरे विकेट के लिए 184 रनों की साझेदारी निभाई और सिर्फ 47 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। डेविड मलान ने भी 90 गेंदों में अपना पहला शतक लगाया और 109 गेंदों में 125 रन बनाकर 407 के स्कोर पर आउट हुए। 407 के ही स्कोर पर इयोन मॉर्गन भी खाता खोले बिना आउट हो गए।

यहाँ से बटलर ने लियाम लिविंगस्टोन के साथ 91 रनों की धुआंधार साझेदारी निभाई और इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड (481/6 vs ऑस्ट्रेलिया, 2018) के नाम ही था और उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। वहीं लिस्ट ए में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड सरे (496/4) के नाम था और उसे भी इंग्लैंड ने अपने नाम किया, लेकिन 500 के जादुई आंकड़े से चूक गए।

जोस बटलर ने 70 गेंदों में 14 छक्के और 7 चौकों की मदद से नाबाद 162 रन बनाये, वहीं लियाम लिविंगस्टोन ने सिर्फ 17 गेंदों में इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया और 22 गेंदों में 66 रन बनाकर नाबाद रहे। नीदरलैंड्स के चार गेंदबाजों ने 80 से ज्यादा रन दिए, जिसमें फिलिप बोइसेवेन ने 10 ओवर में सबसे ज्यादा 108 रन दिए।

Netherlands v England - 1st One Day International
Netherlands v England - 1st One Day International

विशाल लक्ष्य के जवाब में नीदरलैंड्स की टीम कहीं आसपास भी नहीं दिखी और 49.4 ओवर में 266 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। नीदरलैंड्स की तरफ से स्कॉट एडवर्ड्स ने 56 गेंदों में 72 रनों की तेज़ और नाबाद पारी खेली, वहीं मैक्स ओ'डॉड ने 55 गेंदों में 55 रन बनाये। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए और उनके अलावा डेविड विली, रीस टॉपली और सैम करन ने दो-दो विकेट लिए।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा वनडे 19 जून को एम्स्टलवीन में ही खेला जाएगा और इंग्लैंड की टीम सीरीज जीत के इरादे से उतरेगी। यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है और सभी मैच जीतकर इंग्लैंड अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच सकती है।

Quick Links

Edited by Prashant
Be the first one to comment