Create

इंग्लैंड के FTP कार्यक्रम की पूरी जानकारी आई सामने, भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ रोमांचक सीरीज 

इंग्लैंड की टीम सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलेगी
इंग्लैंड की टीम सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलेगी
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी (ICC) ने अगले पांच सालों के लिए फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) का खुलासा कर दिया है। इस प्रोग्राम के तहत इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ कुल 20 टेस्ट मैच 2023-27 के बीच खेलेगी। इस समयावधि के बीच 12 पूर्ण सदस्यीय देश कुल 777 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे जिसमें 173 टेस्ट, 281 वनडे और 323 टी20 मुकाबले शामिल हैं।

आगामी FTP कार्यक्रम के मुताबिक इंग्लैंड का पहला असाइनमेंट अगले साल आयरलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर एकमात्र टेस्ट होगा। इसके बाद जून से अगस्त में इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा।

भारत को खिलाफ इंग्लैंड को दो बार पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। पहली सीरीज 2024 में जनवरी-फरवरी के बीच होगी, जब इंग्लैंड भारत दौरे पर आएगा। इसके बाद 2025 में जून-जुलाई के बीच इंग्लैंड भारत की मेजबानी करेगा। वहीं नवंबर 2025 में एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया करेगा।

2024 में अक्टूबर-नवंबर के बीच इंग्लैंड को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा करना है। इसके बाद टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर भी तीन टेस्ट खेले जायेंगे। ये दोनों ही सीरीज 2023-25 और 2025-27 WTC साइकिल का हिस्सा होंगी।

इसके अलावा इंग्लिश टीम सफ़ेद गेंद की सीरीज क्रमशः ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत इंग्लैंड का कार्यक्रम

2023-25 WTC में इंग्लैंड अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा। वहीं भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का दौरा करेगा। 2025-27 WTC में इंग्लैंड घर पर भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से खेलेगा जबकि ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका मेजबानी करेंगे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...