Create
Notifications

मैदान के बाहर विवादों के बीच इंग्‍लैंड के क्रिकेटरों को मीडिया से बात करने से रोका गया

इंग्‍लैंड के क्रिकेटरों को बोर्ड ने मीडिया से बातचीत करने से रोका
इंग्‍लैंड के क्रिकेटरों को बोर्ड ने मीडिया से बातचीत करने से रोका
Vivek Goel
FEATURED WRITER

इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अपने खिलाड़‍ियों को मीडिया से बातचीत करने से रोक दिया है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक यॉर्कशायर क्‍लब (Yorkshire Club) में नस्‍लभेद और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) में टिम पेन (Tim Paine) के भद्दे संदेश वाले कांड के बाद बोर्ड ने यह कदम उठाया है। यॉर्कशायर के लिए खेलने वाले अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने हाल ही में डीसीएमएस सुनवाई में क्‍लब में अपने अनुभवों के कुछ सबूत दिए हैं।

जहां अजीम रफीक ने इंग्‍लैंड का प्रतिनिधित्‍व नहीं किया, वहीं इस मामले में कई राष्‍ट्रीय खिलाड़‍ियों की लिंक जुड़ी हुई है। इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट इस समय ऑस्‍ट्रेलिया में एशेज सीरीज की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन उन्‍होंने भी इस मामले में अपनी राय प्रकट की। इस मामले से उनकी तैयारी पर असर पड़ सकता है।

डिजिटल, कल्‍चर, मीडिया एंड स्‍पोर्ट सुनवाई के दौरान रफीक ने दावा किया कि पूर्व इंग्लिश बल्‍लेबाज गैरी बैलेंस ने केविन शब्‍द का उपयोग करके ब्‍लैक लोगों को समझाया। ऑफ स्पिनर ने दावा किया कि एलेक्‍स हेल्‍स ने अपने कुत्‍ते का नाम केविन रखा क्‍योंकि वह काला है।

इस बीच रफीक ने कहा कि रूट कभी नस्‍लीय टिप्‍पणी करते हुए नजर नहीं आए। हालांकि, इंग्लिश कप्‍तान के ऐसे कोई बयान याद नहीं करने से उन्‍हें दुख हुआ। 31 साल के अजीम ने खुलासा किया कि रूट और बैलेंस रूममेट थे और वो उस बातचीत का हिस्‍सा थे, जहां रफीक ने नस्‍लभेद भेदभाव झेला।

टिम ब्रेसनन, माइकल वॉन, डेविड लॉयड और मैथ्‍यू होगार्ड ने इस मामले में टिप्‍पणी करके खेल में विवाद खड़ा किया।

नए कप्‍तान की खोज में ऑस्‍ट्रेलिया

जहां तक ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की बात है तो विकेटकीपर बल्‍लेबाज टिम पेन ने टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में इस्‍तीफा दे दिया है। 2017 में टिम पेन ने महिला सहकर्मी को कुछ भद्दे संदेश भेजे थे, जिसका खुलासा हुआ है। पेन ने प्रेस कांफ्रेंस में भावुक होकर अपने इस्‍तीफे की घोषणा की। हालांकि, उन्‍होंने आगामी एशेज सीरीज में खेलने के इरादे जाहिर किए।

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया संभवत: तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपेगा, जिन्‍हें पिछले कुछ महीनों में कई पूर्व क्रिकेटर्स के वोट मिले हैं।

बोर्ड आधिकारिक रूप से स्‍टीव स्मिथ को दोबारा कप्‍तानी सौंपने के बारे में विचार कर रहा है। अगर कमिंस ने टेस्‍ट टीम की कमान संभाली तो 1956 के बाद यह पहला मौका होगा जब तेज गेंदबाज ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की अगुवाई करेगा।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now