क्रिकेट न्यूज़: लंदन में नाइटहुड की उपाधि से नवाज़े गए सर एलिस्टेयर कुक

Investitures At Buckingham Palace 2019

इंग्लिश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक को लंदन के बकिंघम पैलेस में नाइटहुड की उपाधि प्रदान की गई। पिछले 12 साल में कुक सिर्फ दूसरे ऐसे इंग्लिश खिलाड़ी हैं जिन्हें ये सम्मान मिला है। इससे पहले इंग्लैंड के इयान बॉथम को साल 2007 में नाइटहुड की उपाधि दी गई थी। कुक से पहले 10 इंग्लिश खिलाड़ियों को इस सम्मान से नवाज़ा जा चुका है। 34 साल के कुक को इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ द्वतीय ने उन्हें ये मेडल उनके क्रिकेट में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया।

कुक ने कहा कि, “ये बेहद अजीब लगता है कि ये उपाधि ग्रहण करते हुए आपको अपने घुटने के बल बैठना पड़ता है, इससे इंसान काफ़ी नर्वस हो जाता है”। कुक ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन वो काउंटी क्रिकेट खेलते रहेंगे। उन्होंने पिछले साल एसेक्स काउंटी क्लब के साथ 3 साल का कॉन्ट्रेक्ट साइन किया है। साल 2018 मे एलिस्टर कुक ने टीम इंडिया के ख़िलाफ़ ओवल अपना आख़िरी टेस्ट मैच खेला था जिसमें उन्होंने शतक लगाया था।

एक एक्टिव क्रिकेटर के तौर पर नाइटहुड की उपाधि हासिल करने वाले कुक दूसरे खिलाड़ी हैं, इससे पहले न्यूज़ीलैंड के महान क्रिकेटर सर रिचर्ड हेडली को यह सम्मान साल 1990 में मिला था तब वो क्रिकेट खेल ही रहे थे। कुक ने इंग्लैड के लिए कुल 161 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 12,742 रन बनाए हैं। वो इंग्लैंड की तरफ़ से सबसे ज़्यादा टेस्ट खेलने और टेस्ट में रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

कुक इंग्लैंड के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान हैं, उन्होंने अपनी कप्तानी में इंग्लिश टीम को 59 टेस्ट में जीत दिलाई है। इसके अलावा वो इंग्लैंड की तरफ़ से टेस्ट में सबसे ज़्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे लंबे फ़ॉर्मेट में 175 कैच अपने नाम किए हैं। इसके अलावा कुक ने इंग्लिश टीम के लिए 92 वनडे और 4 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now