Create

इंग्लैंड की तरफ से किंग पेयर बनाने वाले 4 दिग्गज खिलाड़ी

सैम करन
सैम करन

टेस्ट क्रिकेट में हर एक बल्लेबाज बड़ी से बड़ी पारी खेलना चाहता है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों के पास बड़ी पारियां खेलने का पूरा मौका भी होता है। अभी तक टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां बल्लेबाजों के द्वारा देखने को मिली हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 400 रन एक ही पारी में बना दिए थे।

हालांकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जो एक टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में शून्य पर आउट हो गए। ऐसा क्रिकेट में कई बार हो चुका है और जब कोई प्लेयर दोनों ही पारियों में जीरो पर आउट हो जाता है तो फिर उसे "किंग पेयर" कहा जाता है।

हाल ही में भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन भी "किंग पेयर" वाले प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल हो गए। हम आपको इंग्लैंड के उन 4 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो इंटरनेशनल क्रिकेट में किंग पेयर बने हैं।

इंग्लैंड की तरफ से किंग पेयर बनाने वाले 4 दिग्गज खिलाड़ी

1.विलियम एट्टेवेल, 1892 सिडनी

इंग्लिश क्रिकेटर विलियम एट्टेवेल क्रिकेट इतिहास के पहले किंग पेयर खिलाड़ी थे। विलियम 1892 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में दोनों ही पारियों में पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे।

2.एरिन हेन्स, 1906 केपटाउन

1906 में केपटाउन में खेले गए टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी एरिन हेन्स दोनों ही पारियों में शून्य पर आउट हो गए थे और इस तरह से वो "किंग पेयर" बनाने वाले दूसरे प्लेयर बने।

3.जेम्स एंडरसन, 2016 विशाखापट्टनम

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में "किंग पेयर" है। 2016 के विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में वो भारत के खिलाफ दोनों ही पारियों में अपना खाता नहीं खोल पाए थे।

4.सैम करन, 2021 लंदन

इस लिस्ट में हालिया नाम जुड़ा है इंग्लैंड के युवा ऑलराउंडर सैम करन का जो लॉर्ड्स टेस्ट मैच में "किंग पेयर" का शिकार हुए। सैम करन इस मुकाबले की दोनों पारियों में शून्य पर आउट हो गए। इंग्लैंड को मैच में 151 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment