Create
Notifications

दक्षिण अफ्रीका ने इस पूर्व खिलाड़ी को बनाया अपना नया डॉयरेक्टर ऑफ क्रिकेट

एनोक एनक्वे ने ली ग्रीम स्मिथ की जगह (Photo Credit: Twitter)
एनोक एनक्वे ने ली ग्रीम स्मिथ की जगह (Photo Credit: Twitter)
Neeraj

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) की जगह एनोक एनक्वे (Enoch Nkwe) को नया डॉयरेक्टर ऑफ क्रिकेट नियुक्त कर दिया गया है। 2019 में स्मिथ के आने के पहले एनक्वे अंतरिम डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे थे और फिर जब स्मिथ ने कमान संभाली थी तो उन्हें नेशनल टीम का असिस्टेंट हेड कोच बना दिया गया था। ग्रीम स्मिथ ने 2019 से लेकर मार्च 2022 तक इस पद पर काम किया है।

स्मिथ ने 2019 के अंत में इस पद पर काम शुरू किया था और फिर अप्रैल 2020 में उनके कॉन्ट्रैक्ट को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया था। मार्च 2022 में कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद स्मिथ इस पद से हट गए थे और तब से यह पद खाली था। इस बीच में स्मिथ का नाम रंगभेद के मामले में भी सामने आया था, लेकिन बाद में उन्हें सबूत के अभाव में सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया था।

कोचिंग में काफी सफल रहे हैं एनक्वे

एनक्वे ने लॉयंस और गौटेंग के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है, लेकिन कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए। उन्होंने अपने करियर में 42 फर्स्ट-क्लास, 38 लिस्ट-ए और नौ टी20 मुकाबले खेले हैं। ऑल राउंडर खिलाड़ी ने फर्स्ट-क्लास में 1768 रन बनाने के साथ ही 29 विकेट भी लिए हैं। उन्होंने अपने करियर में तीन शतक और सात अर्धशतक लगाए हैं। लिस्ट-ए में उन्होंने 471 रन बनाए और 25 विकेट लिए। टी 20 में उनके नाम 36 रन और चार विकेट दर्ज हैं।

2016 में एनक्वे ने असिस्टेंट कोच के रूप में नीदरलैंड की टीम को भी ज्वाइन किया था। 2018 में वह हाइवेल्ड लॉयंस के साथ जुड़े थे और पहले सीजन में CSA टी20 चैलेंज तथा फर्स्ट-क्लास प्रतियोगिता में जीत हासिल की थी। 2018 में हेड कोच के रूप में उन्होंने जोजी स्टार्स को मजांसी सुपर लीग का पहला सीजन भी जिताया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...