इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

इयोन मॉर्गन सफल कप्तान रहे और 15 साल से ज्यादा समय तक खेले
इयोन मॉर्गन सफल कप्तान रहे और 15 साल से ज्यादा समय तक खेले

इंग्लैंड (England) के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने 15 साल से भी ज्यादा समय तक चले करियर पर विराम लगाने का निर्णय लेते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया। मॉर्गन की फॉर्म हालिया समय में खराब रही है। ऐसे में उनके ऊपर दबाव भी था। उन्होंने संन्यास के लिए यह सही समय समझा।

35 वर्षीय मॉर्गन इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी होने के साथ-साथ वनडे क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान भी हैं। मॉर्गन ने इंग्लैंड के लिए 225 वनडे में 13 शतकों के साथ 6957 रन बनाए हैं। कुल मिलाकर मॉर्गन के वनडे क्रिकेट में 14 शतकों के साथ 7701 रन हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि वह किस क्लास के खिलाड़ी रहे हैं।

मॉर्गन ने 126 मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की, जिसमें उन्होंने 76 जीते और 65.25 जीत का प्रतिशत रहा। उनका सबसे यादगार क्षण इंग्लैंड को घरेलू धरती पर 2019 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में अपने पहले खिताब के लिए प्रेरित करना है। इंग्लिश टीम ने इस वर्ल्ड कप में धाकड़ खेल का प्रदर्शन किया।

इसके अलावा वह टी20 क्रिकेट में सफल बल्लेबाज भी रहे हैं। 115 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में मॉर्गन ने करीबन 2500 रन बनाए। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल टी20 कप्तान हैं, उन्होंने अपनी कप्तानी में 72 में से 42 मैच जीते हैं।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ अलार्डिस ने कहा कि आयरलैंड टीम के साथ अपने शुरुआती दिनों से ही इयोन एक असाधारण प्रतिभा वाले खिलाड़ी थे और वह एक शीर्ष श्रेणी के बल्लेबाज और कप्तान के रूप में विकसित हुए, जिसने सीमित ओवरों के क्रिकेट में इंग्लैंड के पुनरुत्थान का नेतृत्व किया। मैं आईसीसी की तरफ से उनको उत्कृष्ट करियर के लिए बधाई देता हूँ और आगे के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma