T20 World Cup के बीच टूटा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड, अपने चौथे ही मैच में बल्लेबाज ने 27 गेंदों पर जड़ा सैकड़ा

साहिल चौहान ने सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया
साहिल चौहान ने सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Sahil Chauhan Fastest T20I Century: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन यूएसए और वेस्टइंडीज में हो रहा है। इस बीच टूर्नामेंट से इतर कुछ छोटी टीमें अलग सीरीज खेलने में व्यस्त हैं। ऐसे ही 6 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज साइप्रस और एस्टोनिया के बीच खेली जा रही है। इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में एस्टोनिया ने 6 विकेट से जबरदस्त जीत दर्ज की और इस जीत में टीम के बल्लेबाज साहिल चौहान ने धुआंधार बल्लेबाजी की और उन्होंने एक जबरदस्त शतक जड़ते हुए नाबाद पारी खेली और अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया।

साहिल चौहान ने बनाया T20I में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

एस्टोनिया के साहिल चौहान ने अपने करियर के चौथे टी20 इंटरनेशनल में ही सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बना दिया और उन्होंने नामीबिया के यान निकोल लॉफ्टी ईटन का रिकॉर्ड तोड़ा दिया, जिन्होंने पिछले साल ट्राई नेशंस टी20 सीरीज के दौरान नेपाल के खिलाफ 36 गेंद में 101 रन की पारी खेली थी और इस दौरान 33 गेंद में सबसे तेज टी20 इंटरनेशनल का शतक बनाया था। हालांकि, अब यह रिकॉर्ड साहिल ने अपने नाम कर लिया है और उन्होंने साइप्रस के खिलाफ सिर्फ 27 गेंद में सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।

इसके अलावा साहिल ने ओवरआल टी20 में भी सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 30 गेंद में शतक जड़ा था। गेल ने मुकाबले में सिर्फ 66 गेंदों में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी।

एक T20I पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा छक्कों का भी बनाया रिकॉर्ड

साहिल चौहान ने मुकाबले में 41 गेंद में 144 रन की पारी खेली और इस दौरान सिर्फ 6 चौके लगाए लेकिन उनके बल्ले से 18 छक्के निकले, जो एक टी20 इंटरनेशनल पारी में सबसे ज्यादा का रिकॉर्ड है। उन्होंने अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई और न्यूजीलैंड के फिन एलन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम एक टी20 इंटरनेशनल पारी में 16-16 छक्कों का रिकॉर्ड दर्ज था। हजरतुल्लाह ने आयरलैंड के खिलाफ कारनामा किया था, जबकि एलन ने पाकिस्तान के खिलाफ छक्कों की बारिश की थी।

मुकाबले की बात की जाए तो साइप्रस ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 191/7 का स्कोर बनाया था, जवाब में एस्टोनिया ने 13 ओवर में ही 194/4 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now