टी20 में सबसे तेज शतक का नया रिकॉर्ड बना, रोहित शर्मा और डेविड मिलर जैसे खिलाड़ी हुए पीछे

यान निकोल लॉफ्टी ईटन शतक लगाने के बाद (Photo Credit - Nepal Cricket Twitter)
यान निकोल लॉफ्टी ईटन शतक लगाने के बाद (Photo Credit - Nepal Cricket Twitter)

नामीबिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज यान निकोल लॉफ्टी ईटन (Jan Nicol Loftie-Eaton) ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बना दिया है। नेपाल के खिलाफ खेले गए मैच में यान निकोल लॉफ्टी ईटन ने सिर्फ 33 गेंदों पर धुआंधार शतक लगाया। इसके साथ ही उनके नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। उन्होंने इस मामले में कुशल मल्ला, डेविड मिलर और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा।

कीर्तिपुर में खेले जा रहे ट्राई नेशंस टी20 सीरीज के पहले मैच में नामीबिया ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही और 36 रन के स्कोर पर ही पहला विकेट गिर गया और इसके बाद 62 रनों तक तीन खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। यहां से मलान क्रगर और यान निकोल लॉफ्टी ईटन ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 135 रनों की जबरदस्त साझेदारी हुई।

लॉफ्टी ईटन ने 33 गेंदों पर शतक लगाकर रचा इतिहास

मलान क्रगर ने 48 गेंद पर 59 रन बनाए, जबकि लॉफ्टी ईटन ने 36 गेंद पर 11 चौके और 8 छक्के की मदद से 101 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 33 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया जो टी20 इतिहास का सबसे तेज शतक है। इससे पहले ये रिकॉर्ड नेपाल के कुशल मल्ला के नाम था, जिन्होंने मंगोलिया के खिलाफ 2023 में 34 गेंदों पर शतक लगाया था। जबकि डेविड मिलर, रोहित शर्मा और सुदेश विक्रमसेकरा के नाम 35-35 गेंदों पर शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि लॉफ्टी ईटन अब इन सब बल्लेबाजों से आगे निकल गए हैं।

आपको बता दें कि भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड कप्तान रोहित शर्मा के नाम ही है। उन्होंने ये कारनामा श्रीलंका के खिलाफ 2017 में किया था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता