आईपीएल में परिवार को लेकर जाने के लिए शर्त

धोनी अपने परिवार के साथ
धोनी अपने परिवार के साथ

आईपीएल की तारीख सामने आने के साथ ही परिवार को खिलाड़ियों के साथ जाने की अनुमति भी मिल गई है। आईपीएल टूर्नामेंट ही ऐसा ही है जिसका लुत्फ़ हर कोई उठाना चाहता है। खिलाड़ियों के परिवार को साथ लेकर जाने के लिए बीसीसीआई ने कुछ नियम और शर्तें बनाई हैं। आईपीएल में बने बायो-सिक्योर्ड माहौल में ही परिवार को रहना होगा, बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। आईपीएल सितम्बर में शुरू होगा।

इसके अलावा एक ख़ास बात यह भी है कि खिलाड़ियों के परिवार को टीम की बस में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। खाली स्टैंड का इस्तेमाल ड्रेसिंग रूम के रूप में किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: मयंक अग्रवाल आईपीएल को लेकर हैं उत्साहित

आईपीएल बायो-सिक्योर्ड माहौल में होगा

खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जैव सुरक्षित माहौल में आईपीएल आयोजन की अनुमति दी गई है। आईसीसी के नियमों में भी इस तरह आयोजन कराने का प्रावधान इस समय है।

बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए SOP यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर बनाए हैं। इसमें कई प्रकार के नियम बनाकर खेल कराने की बात कही गई है। खिलाड़ियों के लिए बार-बार कोरोना टेस्ट इसमें सबसे अहम होगा। आईपीएल खेलने वाले सभी खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट लगातार अन्तराल पर होता रहेगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि किसी खिलाड़ी के संक्रमण का पता चलते ही क्वारंटीन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

रोहित शर्मा परिवार के साथ
रोहित शर्मा परिवार के साथ

भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद आईपीएल की तैयारियों में भी काफी तेजी देखने को मिली है। गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। कुछ नियम आईसीसी ने पहले ही बनाए थे जिनमें लार का गेंद पर इस्तेमाल बंद करना, दूरी बनाए रखना आदि शामिल है। आईपीएल में बीसीसीआई ने इन नियमों को भी शामिल किया है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज में पहली बार कोरोना के कारण बदले हुए नियमों को लागू किया गया था। इसके बाद हर टूर्नामेंट में कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now