Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में सभी टीमों के खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए सबसे तेज शतक पर एक नजर 

टेस्ट में सबसे तेज शतक
टेस्ट में सबसे तेज शतक
मयंक मेहता
visit

टेस्ट क्रिकेट सबसे पुराना और महत्वपूर्ण फॉर्मेट है। खिलाड़ी अगर टेस्ट क्रिकेट में अच्छा करता है, तो इस बात को काफी मायने दिए जाते हैं। इस फॉर्मेट में रन बनाना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि यहां काफी चुनौतियों का सामना करना होता है। हालांकि ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने एक नहीं बल्कि कई बार ऐसे ही हालातों में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए अच्छा किया।

वैसे तो इस फॉर्मेट में खिलाड़ी के संयम की परीक्षा होती है, लेकिन फिर भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जोकि अपने आक्रमक खेल से इस खेल में रोमांच के स्तर में काफी इजाफा कर देते हैं।

हम इस लिस्ट में टॉप 10 टीमों के खिलाड़ियों द्वारा टेस्ट में लगाए सबसे तेज शतक पर नजर डालेंगे:

#) ब्रैंडन मैकलम (न्यूजीलैंड- 54 गेंद)

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकलम के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने 54 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्राइस्टचर्च में यह ऐतिहासिक शतक लगाया था। मैकलम ने 79 गेंदों में 145 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसमें 21 चौके और 6 छक्के शामिल थे। हालांकि वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और न्यूजीलैंड की टीम इस मैच को 7 विकेट से हार गई।

#) सर विवियन रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज- 56 गेंद)

विव रिचर्ड्स
विव रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज टीम के पूर्व दिग्गज और महानतम बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने अपनी टीम की तरफ से सबसे तेज शतक 56 गेंदों में 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जॉन्स में बनाया था। विव रिचर्ड्स ने मैच की दूसरी पारी में यह धुआंधार शतक लगाया था। इसमें उन्होंने नाबाद रहते हुए 58 गेंदों में 110 रन बनाए थे, जिसमें 7 छक्के और 7 चौके शामिल थे। विंडीज टीम उस मैच को 240 रनों से जीती थी।

#) मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान- 56 गेंद)

मिस्बाह उल हक
मिस्बाह उल हक

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज मिस्बाह उल हक ने अबू धाबी में 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 56 गेंदों में अपनी टीम की तरफ से सबसे तेज शतक लगाया। मिस्बाह उल हक ने मैच की दूसरी पारी में तूफानी शतक लगाया और 57 गेंदों में नाबाद रहते हुए 101 रनों की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान मिस्बाह ने 11 चौके और 5 छक्के लगाए थे। पाकिस्तान इस मैच को 356 रनों से जीता था।

#) एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया- 57 गेंद)

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 2006 में पर्थ में हुए मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम की तरफ से 57 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाया। गिलक्रिस्ट ने मैच की दूसरी पारी में गिलक्रिस्ट ने नाबाद रहते हुए 59 गेंदों में 102 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 4 छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 206 रनों से जीता था।

#) कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत- 74 गेंद)

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज शतक कपिल देव ने 74 गेंदों में 1986 में कानपुर में श्रीलंका में लगाया था। कपिल देव ने पहली पारी में 165 गेंदों में 163 रन बनाए थे, जिसमें 19 चौके और एक छक्का शामिल था। हालांकि यह मुकाबला दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहा था। आपको बता दें कि मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 74 गेंदों में ही शतक लगाया था।

#) एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका- 75 गेंद)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स ने 2010 में सेंचुरियन में भारत के खिलाफ 75 गेंदों में शतक लगाया था। एबी डीविलियर्स ने मैच की पहली पारी में 111 गेंदों में 129 रनों की तूफानी पारी खेली थी। अपनी पारी के दौरान एबी डीविलियर्स ने 12 चौके और 5 छक्के लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को एक पारी और 25 रनों से जीता था।

#) गिलबर्ट जेसप (इंग्लैंड-76 गेंद)

द ओवल
द ओवल

इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज शतक 1902 में द ओवल में गिल्बर्ट जेसप ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 76 गेंदों में लगाया था। जेसप ने मैच की दूसरी पारी में 77 गेंदों में 104 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 17 चौके लगाए थे। इंग्लैंड ने इस रोमांचक मुकाबले को एक विकेट से जीता था।

#) महेला जयवर्धने (श्रीलंका- 81 गेंद)

महेला जयवर्धने
महेला जयवर्धने

श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में 81 गेंदों में अपनी टीम के लिए सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने अपनी पारी में 26 चौके और 1 छक्के की मदद से 115 गेंदों में 150 रन बनाए और वो रिटायर्ड आउट हुए थे। श्रीलंका ने इस मैच को एक पारी और 137 रनों से जीता था।

#) तमीम इकबाल और सौम्य सरकार (बांग्लादेश- 94 गेंद)

तमीम इकबाल
तमीम इकबाल

बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज शतक तमीम इकबाल ने 2010 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 94 गेंदों में शतक लगाया था। तमीम इकबाल ने मैच की दूसरी पारी में 100 गेंदों में 103 रन बनाए थे, जिसमें 15 चौके और दो छक्के शामिल थे। हालांकि बांग्लादेश की टीम इस मैच को 8 विकेट से हार गए थे। तमीम इकबाल के अलावा सौम्य सरकार ने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 94 गेंदों में ही शतकीय पारी खेली थी।

#) केविन ओ'ब्रायन (आयरलैंड- 186 गेंद)

केविन ओ'ब्रायन
केविन ओ'ब्रायन

आयरलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड केविन ओ'ब्रायन ने पाकिस्तान के खिलाफ 186 गेंदों में 2018 में डब्लिन में लगाया था। केविन ओ'ब्रायन ने मैच की दूसरी पारी में 217 गेंदों में 116 रन बनाए, जिसमें 12 चौके शामिल थे। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ आयरलैंड इस मैच को 5 विकेट से हार गया था।

#) असगर अफगान (अफगानिस्तान - 121 गेंद)

अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान
अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान

अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड उनके कप्तान असगर अफगान के नाम ही हैं। अफगान ने मार्च 2021 में अबूधाबी में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 121 गेंदों में शतक लगाते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच की पहली पारी में अफगान ने 257 गेंदों में 14 चौके और 2 छक्कों की मदद से 164 रन बनाए थे। इस मैच को अफगानिस्तान ने 6 विकेट से जीत लिया था।

#) शॉन विलियम्स (जिम्बाब्वे - 106 गेंद)

शॉन विलियम्स
शॉन विलियम्स

जिम्बाब्वे की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड शॉन विलियम्स के नाम हैं। उन्होंने जुलाई 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुलावायो में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में यह कारनामा किया था। विलियम्स ने मैच की दूसरी पारी में 106 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस पारी में विलियम्स ने 148 गेंदों में 21 चौकों की मदद से 119 रन बनाए। हालांकि जिम्बाब्वे की टीम इस मुकाबले को एक पारी और 117 रनों से हार गई थी।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now