Create
Notifications

WTC Final के लिए आईसीसी ने फॉलोऑन नियम को लेकर किया बड़ा ऐलान

Naveen Sharma
FEATURED WRITER

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने स्पष्ट किया है कि यदि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के पहले दिन खेल धुल जाता है तो फॉलो-ऑन नियम नहीं बदलेगा, जो सामान्य रूप से अन्य टेस्ट मैचों में होता है। यह स्पष्टीकरण भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच साउथैम्टन में पहले टेस्ट मैच के लिए दिया गया है क्योंकि इसमें बारिश की स्थिति के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है।

साधारण मामले में फॉलोऑन आईसीसी के क्लोज 14.1.1 के तहत दिया जाता है जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम को 200 की लीड मिलने पर सामने वाली टीम को फिर से बैटिंग के लिए बुलाया जा सकता है। कम दिनों के मैच में यह 150 रन पर दिया जाता है, जिसमें 3 या 4 दिन का मैच होता है। 2 दिन के मैच में 100 रन की लीड और 1 दिन के लिए 75 रन की लीड फॉलोऑन के लिए मान्य होती है।

यदि मैच के पहले और दूसरे दिन कोई खेल नहीं होता है, तो क्लोज14.1 खेल की शुरुआत से बचे हुए दिनों की संख्या (निर्धारित रिजर्व दिवस सहित) के अनुसार लागू होगा। जिस दिन खेल पहली बार शुरू होता है, उसे पूरे दिन के रूप में गिना जाएगा, भले ही खेल किसी भी समय से शुरू हो। जैसे ही प्ले की कॉल आएगी, पहला ओवर शुरू होते ही खेल का दिन काउंट माना जाएगा।

आईसीसी ने कहा है कि अगर पहले और दूसरे दिन का खेल नहीं होता है, तो फॉलोऑन के लिए जरूरी लीड 150 रन कर दी जाएगी। दो दिनों का खेल बारिश से धुलने के कारण ऐसा किया जाएगा क्योंकि इस मैच में रिजर्व डे है इसलिए सिर्फ पहले दिन का खेल धुलने पर 200 रन ही मान्य होंगे। इसके अलावा रिव्यू से पहले बल्लेबाज या गेंदबाजी कप्तान अम्पायर से पूछ सकेगा कि क्या बल्लेबाज ने वास्तविक रूप से गेंद को खेलने का प्रयास किया है?

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now