Create

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी का हुआ निधन

डेविडसन की उम्र 92 साल थी और वे गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे
डेविडसन की उम्र 92 साल थी और वे गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे
Naveen Sharma

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे महान खिलाड़ी एलन डेविडसन का भी निधन हो गया है। उनकी आयु 92 साल थी। उनके नाम पर न्यू साउथवेल्स में लड़कों की स्कूल प्रतियोगिता का नाम रखा गया है। डेविडसन ने ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए कुल 44 टेस्ट मुकाबले खेले और उनको बाएँ हाथ के बेस्ट गेंदबाजों में से एक माना जाता था।

एक बेहतरीन करियर में उन्होंने 186 टेस्ट विकेट हासिल किये। इस दौरान उनका औसत 20 से ज्यादा का रहा। इसके अलावा तकरीबन 25 के औसत से उनके बल्ले से रन भी निकले। अपने जमाने में वह ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए एक ऑल राउंडर की भूमिका में रहे।

डेविडसन ने 1960 में प्रसिद्ध टाई टेस्ट में खेला, जहां उन्होंने उस स्तर पर अपना सर्वोच्च बल्लेबाजी स्कोर हासिल किया और कप्तान रिची बेनॉड के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकॉर्ड सातवें विकेट की साझेदारी की। उन्हें 1962 में वर्ष के पांच विजडन क्रिकेटरों में से एक के रूप में नामित किया गया था, 1964 में एमबीई प्राप्त किया और 1987 में वह ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया के सदस्य भी बने। वह स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट और आईसीसी हॉल ऑफ़ द फेम में भी रहे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हेड रिचर्ड फ्रेडेंस्टेन ने डेविडसन के निधन पर बयान जारी करते हुए दुःख जताया और संवेदना भी प्रकट की। वर्ल्ड क्रिकेट के लिए भी इसे एक निराश दिन बताया। उन्होंने आगे कहा कि डेविडसन हमारे खेल में एक महान व्यक्ति थे। वह न केवल ऑस्ट्रेलिया और एनएसडब्ल्यू का प्रतिनिधित्व करने वाले बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक के रूप में, बल्कि एक प्रशासक, संरक्षक और परोपकारी के रूप में उन्होंने पूरे खेल में सकारात्मक प्रभाव डाला।

गौरतलब है कि डेविडसन को बैटिंग से ज्यादा अपनी गेंदबाजी के लिए जाना जाता था। उन्होंने प्रथम श्रेमी क्रिकेट में करीबन 700 विकेट हासिल किये। बल्लेबाजी में उनके नाम 9 शतकीय पारियां है। घरेलू क्रिकेट में वह न्यू साउथवेल्स के लिए खेलते थे।


Edited by Naveen Sharma

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...