Create
Notifications

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का हुआ निधन, टेस्ट रैंकिंग को लागू करने में था अहम योगदान

टेड डेक्स्टर को इसी साल जून में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।
टेड डेक्स्टर को इसी साल जून में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।
Nitesh
visit

इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान टेड डेक्स्टर (Ted Dexter) का निधन हो गया है। 86 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 62 टेस्ट मुकाबले खेले और इस दौरान 30 मैचों में टीम की कप्तानी भी की। वहीं 1960 के शुरूआत में वो ससेक्स टीम के भी कप्तान थे।

टेड डेक्स्टर एक आक्रामक बल्लेबाज थे और पार्ट टाइम मीडियम पेस गेंदबाजी भी किया करते थे। उन्होंने अपना डेब्यू 1958 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। इसके 10 साल बाद 1968 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला।

टेड डेक्स्टर ने अपने करियर में शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया

टेड डेक्स्टर ने 62 टेस्ट मैचों में 47.89 की औसत से 4502 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 27 अर्धशतक लगाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 205 रन रहा। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने 66 विकेट चटकाए।

डेक्स्टर के फर्स्ट क्लास करियर की अगर बात करें तो वो काफी शानदार है। उन्होंने कुल मिलाकर 327 प्रथम श्रेणी मैच खेले और इस दौरान 40.75 की औसत से 21150 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 108 अर्धशतक लगाए। उन्होंने गेंदबाजी में भी 419 विकेट चटकाए।

मैरिलबोन क्रिकेट क्लब ने ट्वीट करके उनके निधन की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा "एमसीसी को ये बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि हमारे क्लब के पूर्व प्रेसिडेंट एडवर्ड डेक्स्टर अब हमारे बीच नहीं रहे।"

टेड डेक्स्टर को इसी साल जून में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। वो इंग्लैंड के उन 5 बल्लेबाजों में शामिल थे जिनके नाम लगातार छह पारियों में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। संन्यास लेने के बाद डेक्सटर 1989 से 1993 तक इंग्लैंड टेस्ट टीम के सेलेक्शन बोर्ड के चेयरमैन भी रहे।

आईसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग जिस तरह से की जाती है उसमें डेक्स्टर का काफी बड़ा योगदान है। 1980 के दशक में उन्होंने इसका तरीका खोज निकाला था और आज भी आईसीसी उसी आधार पर रैंकिंग करती है।


Edited by Nitesh
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now