Create

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का निधन, करियर में झटके थे 2000 से ज्यादा विकेट

उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट काफी सालों तक खेला
उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट काफी सालों तक खेला

इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान रै इलिंगवर्थ का निधन हो गया है। वह 89 साल की उम्र के थे। वह ऑफ़ स्पिन ऑल राउंडर थे और 1951 में प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी। वह 51 साल की उम्र तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते रहे। हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ज्यादा उनको ओवरऑल करियर के लिए जाना जाता था।

इलिंगवर्थ ने 32 साल के करियर में 24134 रन बनाए और 2072 विकेट लिए, जिसमें सीजन में 1000 रन का डबल और छह बार 100 विकेट शामिल थे। उन्होंने यॉर्कशायर को तीन काउंटी चैम्पियनशिप खिताब भी दिलाए। इन आंकड़ों को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह एक बेहतरीन ऑल राउंडर थे।

उन्होंने 61 टेस्ट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 1836 रन बनाए और 122 विकेट हासिल किये। उन्होंने 1970-71 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम को जीत भी दिलाई। संन्यास के बाद भी वह क्रिकेट से ही जुड़े रहे और प्रशासक, कमेंटेटर और कोच की भूमिका में काम करते रहे। यॉर्कशायर काउंटी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस खिलाड़ी को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि हमें उनके निधन का दुःख है। इस घड़ी में परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। इलिंगवर्थ को काउंटी ने दिल के करीब मानने की बात भी कही।

We are deeply saddened to learn that Ray Illingworth has passed away.Our thoughts are with Ray’s family and the wider Yorkshire family who held Ray so dear to their hearts #OneRose https://t.co/nvQa2f7RMz

इलिंगवर्थ एसोफैगल कैंसर से जंग लड़ रहे थे। पिछले महीने ही उन्होंने इसका खुलासा करते हुए बताया था कि वह कैंसर का इलाज करवा रहे हैं। उनके पहले उनकी पत्नी का निधन भी कैंसर की वजह से हुआ था। इंग्लैंड क्रिकेट की सेवा उन्होंने अपने कामों से की थी। क्रिकेट छोड़ने के बाद भी वह इससे जुड़कर ही काम करते रहे और कई खिलाड़ियों का मार्गदर्शन किया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके आंकड़े ज्यादा बेहतर नहीं रहे हैं लेकिन ओवरऑल क्रिकेट की बात करें, तो वह काफी धाकड़ खिलाड़ी रहे हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment