इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी डेविड कैपल का हुआ निधन

डेविड कैपल
डेविड कैपल

डेविड कैपल का 57 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी थे। घरेलू क्रिकेट में डेविड कैपल नॉर्थम्टनशायर के लिए खेलते थे। डेविड कैपल ने इंग्लैंड की टीम के लिए वनडे और टेस्ट क्रिकेट में प्रतिनिधित्व किया। 2018 में ब्रेन ट्यूमर की पहचान के बाद से डेविड कैपल बीमार चल रहे थे। एक लम्बी बीमारी के बाद आख़िरकार उनका निधन हो गया।

डेविड कैपल ने इंग्लैंड की टीम के लिए 15 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उनका उच्च स्कोर 98 रन रहा जो पाकिस्तान के खिलाफ कराची में आया। टेस्ट डेब्यू उन्होंने लीड्स में पाकिस्तान के खिलाफ किया था और पहली पारी में ही अर्धशतक जड़ा। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड की टीम से 23 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी शिरकत की।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो सुरेश रैना की जगह आईपीएल में खेल सकते हैं

डेविड कैपल का प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड

डेविड कैपल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 313 मैच खेले और 546 विकेट हासिल किये। इसके अलावा उन्होंने 12 हजार से ज्यादा रन भी बनाए। उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 345 मुकाबले खेले थे। क्रिकेट से संन्यास के बाद वह देश के डायरेक्टर ऑफ़ एक्सीलेंस बने थे। बांग्लादेश महिला टीम के लिए उन्होंने मुख्य कोच की भूमिका भी निभाई। इस साल उन्हें नॉर्थम्टनशायर के हॉल ऑफ़ फेम में भी शामिल किया गया था। इंग्लैंड की महिला टीम का सहायक कोच भी उन्हें 2013 में बनाया गया था।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी ऑफिसर टॉम हैरिसन ने इस खिलाड़ी को श्रद्धाँजलि देते हुए कहा कि इंग्लैंड की क्रिकेट फैमली के लिए यह एक बड़ी क्षति है। डेविड अपने समय के शानदार ऑल राउंडर थे। खेल के लिए उन्होंने अपने जीवन के 33 साल दिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुझे डेविड के साथ खेलने का सौभाग्य भी मिला था। वह मेरे मित्र भी थे और उनकी दोस्ती को मैं मिस करूँगा। वह एक बहुत ही भले इंसान थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now