इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर को अफगानिस्तान टीम का हेड कोच बनाया गया 

ग्राहम थोर्प इंग्लैंड की टीम के साथ काम कर चुके हैं
ग्राहम थोर्प इंग्लैंड की टीम के साथ काम कर चुके हैं

इंग्लैंड (England) के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम थोर्प (Graham Thorpe) को अफगानिस्तान (Afghanistan) का मुख्य कोच बनाया गया है और वह स्टुअर्ट लॉ की जगह लेंगे, जो अंतरिम कोच के रूप में काम कर रहे थे। लांस क्लूजनर द्वारा 31 दिसंबर को समाप्त हुए अपने अनुबंध को नवीनीकृत नहीं करने का विकल्प चुनने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने स्टुअर्ट लॉ को अंतरिम कोच नियुक्त किया था। अब स्थायी कोच की नियुक्ति का ऐलान किया गया है।

पूर्व दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटर लांस क्लूजनर 2019 विश्व कप के बाद दो साल से अधिक समय तक इस पद पर रहे। 100 टेस्ट और 82 एकदिवसीय मैचों में खेलने वाले थोर्प ने ऑस्ट्रेलिया में एक खराब एशेज सीरीज के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच के रूप में पद छोड़ दिया था।

अफगानिस्तान को जुलाई में एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए आयरलैंड का दौरा करना है जो टीम के साथ थोर्प का पहला कार्य होगा। इसके बाद वे ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले सितंबर में एशिया कप में खेलेंगे। इस हिसाब से देखा जाए तो थोर्प के पास टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए कम समय रहेगा।

अफगानिस्तान आईसीसी वनडे सुपर लीग में नौ मैचों में सात मुकाबलों में जीत और 70 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। वे 232 रैंकिंग अंकों के साथ आईसीसी की पुरुष टी20 रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं।

इससे पहले अफगानिस्तान के गेंदबाजी कोच के रूप में शॉन टैट भी काम कर चुके हैं। उन्होंने भी पद छोड़ दिया था। टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट को देखते हुए अफगानिस्तान की टीम के पास हेड कोच की नियुक्ति ज़रूरी थी। हालांकि थोर्प के पास समय कम रहेगा लेकिन उनके आने से अफगानिस्तान की टीम को निश्चित रूप से फायदा होगा। यह टीम अपने दिन किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment