Create

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी जॉय बेंजामिन का हुआ निधन

निरंजन

इंग्लैंड (England) के पूर्व तेज गेंदबाज जॉय बेंजामिन (Joey Benjamin) का 60 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। बेंजामिन ने इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट और दो एकदिवसीय मैच खेले थे और वह काउंटी सर्किट में सरे और वॉर्विकशायर के साथ अपने कार्यकाल के लिए जाने जाते थे। बेंजामिन का जन्म सेंट किट्स में हुआ था, इसके बाद बेहद कम उम्र वह इंग्लैंड में रहने लगे थे। उन्हें आउटस्विंग गेंदों के लिए जाना जाता था। 1992 में सरे में जाने से पहले उन्हें वॉर्विकशायर की तरफ से एक अनुबंध की पेशकश की गई थी।

सरे के लिए खेलते हुए बेंजामिन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। उन्होंने वहां पहले सेशन में 64 और दूसरे सेशन में 80 विकेट चटकाए। आखिरकार 1994 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 33 साल की उम्र इंग्लैंड के लिए पदार्पण करने का मौका मिला। बेंजामिन ने पहली पारी में 4 विकेट लेते हुए प्रभावित करने वाला प्रदर्शन किया। मगर मैच दूसरी पारी में डेवॉन मैल्कम के नौ विकेटों के लिए जाना जाता है, मैल्कम के खेल ने ही इंग्लैंड को जीत दिलाई।

भले ही बेंजामिन एक और टेस्ट मैच खेलने के लिए नहीं गए थे, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दो बार 50 ओवर के प्रारूप में उनका प्रतिनिधित्व किया। अंततः उन्हें 1999 में सरे द्वारा रिलीज़ किया गया। बेंजामिन ने 126 प्रथम श्रेणी मैचों में 387 विकेट अपने नाम किये। इसमें 17 बार 5 विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने किया।

लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने कुल 168 मुकाबले खेले और 173 विकेट अपने नाम किये। वह 1986 से लेकर 1999 के समय में क्रिकेट में सबसे ज्यादा सक्रिय रहे थे। बेंजामिन ने काउंटी क्रिकेट में अपनी गेंदों से कई बल्लेबाजों को परेशानी में डालने का काम किया और उनकी आउटस्विंग घातक होती थी।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...