Hindi Cricket News: पूर्व भारतीय क्रिकेटर माधव आप्टे का हुआ निधन

माधव आप्टे
माधव आप्टे

भारतीय क्रिकेट के लिए सोमवार सुबह एक दुखद खबर आई। पूर्व टेस्ट ओपनर माधव आप्टे का 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। 1950 के दशक की शुरुआत में आप्टे ने भारत के लिए सात टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने 542 रन बनाए और दो शानदार शतक भी जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर 163 रन रहा।

माधव आप्टे ने अपने करियर के दोनों ही शतक वेस्टइंडीज के खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण के सामने जड़े। इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद इस उन्हें वापस भारतीय टीम में खेलने के लिए कभी नहीं चुना गया और गुमनाम हो गए। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 67 मैच खेले जिनमें उन्होंने तीन मुकाबलों में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया और बाकी मुकाबले मुंबई की तरफ से खेले। स्कूल क्रिकेट और यूनिवर्सिटी स्तर पर उन्होंने लाजवाब खेल का प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 9 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

इसके अलावा आप्टे प्रसिद्ध क्लब (CCI) यानि क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष भी रहे। अपने कार्यक्रम के दौरान उन्होंने क्लब में उम्र से सम्बंधित मानकों में सुधार करते हुए वहां से सचिन तेंदुलकर को खेलने के लिए इजाजत देने में अहम भूमिका निभाई। इस प्रकार उन्होंने उम्र सीमा के नियमों में संशोधन करते हुए एक अभूतपूर्व बदलाव किया।

भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें अच्छे प्रदर्शन के बाद टीम में नहीं देखा गया, आप्टे उनमें से एक हैं। अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ वहां की जमीन पर उन्होंने परचम लहराया। मुंबई क्रिकेट में उनका योगदान बेहद शानदार रहा है, सीसीआई क्लब के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने खेल के लिए कुछ शानदार फैसले लिये, उन्होंने एक साल तक वहां के अध्यक्ष पद के दायित्व का निर्वहन किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now