Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IND vs SA, तीसरा टी20: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 9 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

FEATURED WRITER
न्यूज़
446   //    22 Sep 2019, 22:07 IST

दक्षिण अफ्रीका ने बैंगलोर टी20 में जीत हासिल की और सीरीज बराबर (फोटो: BCCI)
दक्षिण अफ्रीका ने बैंगलोर टी20 में जीत हासिल की और सीरीज बराबर (फोटो: BCCI)

बैंगलोर में खेले गए तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया और सीरीज 1-1 से बराबर करवा ली। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में सिर्फ 134/9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ एक विकेट खोकर 17वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक को लगातार दो अर्धशतक के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज और ब्यूरन हेंड्रिक्स (2/14) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का चौंकाने वाला फैसला लिया। भारत ने मोहाली टी20 की टीम से कोई बदलाव नहीं किया, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने एनरिक नॉर्टजे की जगह ब्यूरन हेंड्रिक्स को टीम में शामिल किया।

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक बार फिर रोहित शर्मा (8) बड़ी पारी खेले बिना आउट हो गए। तीसरे ओवर में 22 के स्कोर पर रोहित के आउट होने के बावजूद शिखर धवन ने दूसरे छोर से तेज़ बल्लेबाजी जारी रखी और पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर 54/1 था। हालाँकि आठवें ओवर में 63 के स्कोर पर शिखर धवन 25 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हुए और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने मैच में जबरदस्त वापसी की।

धवन के आउट होने के बाद नौवें ओवर में 68 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (9) भी आउट हो गए। ऋषभ पंत एक बार फिर नाकाम रहे और 13वें ओवर में वह 90 के स्कोर पर 19 रन बनाकर आउट हो गए और उसके बाद अगली ही गेंद पर श्रेयस अय्यर भी सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। 15वें ओवर में क्रुणाल पांड्या भी सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हुए और भारतीय टीम का स्कोर 98/6 हो गया था।

रविंद्र जडेजा (19) और हार्दिक पांड्या (14) ने सातवें विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी निभाई, लेकिन टीम को 140 के स्कोर तक नहीं पहुंचा सके। अंतिम 5 ओवरों में भारतीय टीम ने सिर्फ 35 रन बनाये और आखिरी ओवर में दो विकेट गिरे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने और ब्यूरन हेंड्रिक्स और ब्योर्न फॉर्टुइन ने दो-दो एवं तबरेज़ शम्सी ने एक विकेट लिया।

क्विंटन डी कॉक - मैन ऑफ़ द सीरीज (फोटो: BCCI)
क्विंटन डी कॉक - मैन ऑफ़ द सीरीज (फोटो: BCCI)

135 के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत शानदार रही और पहले विकेट के लिए क्विंटन डी कॉक ने रीज़ा हेंड्रिक्स (28) के साथ पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़े और भारतीय टीम के जीत की संभावनाओं पर पानी फेर दिया। डी कॉक ने 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और गेंदों में रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को सीरीज बराबर करवाने वाली जीत दिला दी। उन्होंने टेम्बा बवुमा (27*) के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े और टीम को 17वें ओवर में ही जीत दिला दी। भारत की तरफ से एकमात्र सफलता हार्दिक पांड्या को मिली।

क्विंटन डी कॉक ने सीरीज में सबसे ज्यादा 131 रन बनाये, वहीं कगिसो रबाडा एवं ब्योर्न फॉर्टुइन ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट लिए। 

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

Advertisement

भारत: 134/9 (शिखर धवन 36, कगिसो रबाडा 3/39, ब्यूरन हेंड्रिक्स 2/14)

दक्षिण अफ्रीका: 140/1 (क्विंटन डी कॉक 79*, हार्दिक पांड्या 1/23)


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...