पाकिस्तान क्रिकेट में शोक की लहर, पूर्व कप्तान का हुआ निधन, अपने जमाने के थे बेहतरीन ऑलराउंडर

लाहौर में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान का हुआ निधन
लाहौर में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान का हुआ निधन

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर खिलाड़ी सईद अहमद (Saeed Ahmed) का निधन हो गया है। वो पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने 86 साल की उम्र में लाहौर में अंतिम सांस ली। उनके निधन से पाकिस्तान क्रिकेट में शोक की लहर दौड़ गई है।

सईद अहमद की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 1958 से लेकर 1973 तक पाकिस्तान के लिए 41 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान 1969 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी भी की थी। उन्हें उस वक्त हनीफ मोहम्मद की जगह कप्तान बनाया गया था। अपने टेस्ट करियर में सईद ने 2991 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल रहे। इसमें से तीन शतक उन्होंने केवल भारत के खिलाफ लगाए थे। बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने अहम योगदान दिया था। सईद अहमद ने ऑफ स्पिनर के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में 22 विकेट भी लिए थे।

सईद अहमद का जन्म आजादी से पहले भारत में हुआ था

सईद अहमद का जन्म आजादी से पहले भारत में ही हुआ था। जालंधर में 1937 में उनका जन्म हुआ था। उन्होंने 20 साल की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। ये वही मैच है, जिसमें हनीफ मोहम्मद ने 970 मिनट तक बैटिंग करके 337 रन बनाए थे और मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। सईद ने इस मैच में हनीफ मोहम्मद के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की थी। उन्होंने इस दौरान 65 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की टीम 319 रन ही बना पाई थी। हालांकि इसके बाद मुकाबले को रद्द कर दिया गया था।

पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने एक बयान जारी कर सईद अहमद के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा,

हमारे पूर्व टेस्ट कप्तान सईद अहमद के निधन से पीसीबी दुखी है और उनके परिवारवालों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करती है। उन्होंने काफी दिल से पाकिस्तान की सेवा की थी और टेस्ट टीम के लिए उन्होंने जो काम किया उसका पीसीबी सम्मान करती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता