पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज ने शोएब अख्तर से ज्यादा तेज गेंद डालने का दावा किया

GBR: ICC Champions Trophy: Pakistan v India
GBR: ICC Champions Trophy: Pakistan v India

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद सामी (Mohammad Sami) ने एक चौंकाने वाला दावा किया है। सामी ने कहा है कि अपने करियर के दौरान उन्होंने दो बार शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar ) से ज्यादा तेज गेंद डाली थी लेकिन उनकी स्पीड को काउंट ही नहीं किया गया।

दुनिया में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम दर्ज है। 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 161 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। हालांकि मोहम्मद सामी का कहना है कि उन्होंने दो बार 160 किलोमीटर से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी की थी और दोनों ही बार उनकी स्पीड शोएब अख्तर से ज्यादा थी।

मैंने 164 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी - मोहम्मद सामी

paktv.tv से बातचीत के दौरान मोहम्मद शमी ने ये चौंकाने वाला दावा किया। उन्होंने कहा,

एक मुकाबले में मैंने 162 किलोमीटर प्रति घंटे और 164 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। हालांकि मुझसे बताया गया कि गेंदबाजी मशीन काम नहीं कर रही है। इसलिए उन्हें काउंट नहीं किया गया। अगर आप ओवरऑल गेंदबाजी इतिहास को देखें तो जिन भी गेंदबाजों ने 160 किलोमीटर प्रति घंटे का आंकड़ा हासिल किया है वो ऐसा एक या दो बार ही कर पाए हैं। ऐसा नहीं है कि वो लगातार इसी स्पीड पर गेंदबाजी करते रहे।

आपको बता दें कि मोहम्मद सामी ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 2003 में शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में डाली थी। उस वक्त उन्होंने 156.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू मार्च 2001 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में किया था। मार्च 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला खेला। उन्होंने अपने करियर में 36 टेस्ट, 87 वनडे और 13 टी20 मुकाबले खेले।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now