वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी पर लगा 6 साल का बैन, अहम वजह आई सामने 

मार्लोन सैमुएल्स जीत के बाद जश्न मनाते हुए
मार्लोन सैमुएल्स जीत के बाद जश्न मनाते हुए

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मार्लोन सैमुएल्स (Marlon Samuels) पर इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (ICC) ने बड़ा कदम उठाते हुए उनपर 6 साल का बैन लगाया है। सैमुएल्स पर यह बैन एंटी करप्शन कोड के उल्लघंन के चलते लगाया गया है। आईसीसी ने इसकी जानकारी अपने आधिकारिक वेबसाइट के जरिए दी है। सैमुएल्स पर यह बैन 11 नवंबर 2023 से लागू होगा। अब आईसीसी द्वारा लगाए गए इस बैन के बाद सैमुएल्स 6 साल तक किसी भी तरह की क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे।

मार्लोन सैमुएल्स को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के एंटी करप्शन कोड के से जुड़े नियमों को तोड़ने का दोषी पाया गया है। आईसीसी के एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के हेड एलेक्स मार्शन ने सैमुएल्स पर बैन लगाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सैमुएल्स ने करीब दो दशकों तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। इस दौरान वह कई बार एंटी करप्शन सेशन में हिस्सा ले चुके थे। वे जानते थे कि एंटी करप्शन को लेकर क्या जिम्मेदारी बनती है। हालांकि अब वह रिटायर हो चुके हैं लेकिन जब उनपर यह आरोप लगे थे तो वह उस समय खेल रहे थे।

आरोप के अनुसार सैमुएल्स ने अबुधाबी टी10 लीग के दौरान 2019 में भ्रष्टाचार के जुड़े नियमों को तोड़ा था। इसे देखते हुए आईसीसी ने उनपर चार धाराएं लगाई हैं। यह पहली बार नहीं है, जब सैमुएल्स भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए गए हैं। इससे पहले भी साल 2008 में उनपर पैसे लेने का आरोप लगा था। उस समय भी वह दोषी पाए गए थे और उनके ऊपर दो साल का बैन लगाया गया था।

इसके अलावा साल 2015 में उनके गेंदबाजी एक्शन को लेकर उनपर एक साल के लिए रोक लगाई गई थी। सैमुएल्स को इस बार एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता की धारा 2.4.2, 2.4.3 , 2.4.6 और 2.4.7 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। दोषी पाए जाने के बाद सैमुएल्स की ओर से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है।

गौरतलब हो कि मार्लोन सैमुएल्स वेस्टइंडीज के लिए 2012 और 2016 में टी20 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इन दोनों फाइनल में उन्होंने वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar