Create
Notifications

SAvIND: भारतीय टीम के साथ चार अतिरिक्त तेज गेंदबाज जाएंगे

Naveen Sharma
visit

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज समाप्त होने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी। टीम में जाने वाले 17 सदस्यों की घोषणा कर दी गई है। इसके अलावा चार अतिरिक्त तेज गेंदबाज भी वहां जाएंगे। इसकी वजह भी काफी ख़ास है। चारों गेंदबाज खेलने के लिए नहीं बल्कि भारतीय बल्लेबाजों को नेट्स पर अभ्यास कराने के लिए ले जाएंगे।

खबरों के मुताबिक़ ऐसे चार गेंदबाज भेजे जाएंगे जिनकी स्पीड 140 किमी। प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक हो। इनमें हैदराबाद के मोहम्मद सिराज, मध्य प्रदेश के अवेश खान, दिल्ली से नवदीप सैनी और केरल से बेसिल थम्पी को वहां भेजा जा सकता है। चारों गेंदबाज अच्छी गति से गेंद डालने में सक्षम हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के किसी अधिकारी ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल होती है। मुख्य गेंदबाजों के थकने की संभावना अधिक रहती है, ऐसे में नेट्स पर इन अतिरिक्त गेंदबाजों से गेंदबाजी कराई जाए, ताकि मुख्य गेंदबाज मैच के समय काम आ सके।

भारतीय टीम में उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा के अलावा जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है। बुमराह को पहली बार टीम में जगह मिली है। टीम चयन में गेंदबाजों का पूरा ध्यान रखा गया है इसलिए हार्दिक पांड्या सहित 6 तेज गेंदबाज टीम में शामिल किये गए हैं। चार अतिरिक्त गेंदबाज आने से कुल 10 तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका जाएंगे।

तेज गेंदबाजों के अलावा रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा को भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शामिल किया गया है लेकिन दोनों एक साथ खेलते हैं अथवा नहीं, यह देखने वाली बात होगी।

टीम इंडिया 27 दिसम्बर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। 5 जनवरी से कैपटाउन में पहला टेस्ट शुरू होगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट 13 जनवरी और तीसरा टेस्ट 24 जनवरी से शुरू होगा। पिछली बार भारतीय टीम के दक्षिण अफ़्रीकी दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी कप्तान की भूमिका में थे, इस बार यह कार्य विराट कोहली के हाथों में है।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now