क्रिकेट न्यूज: गौतम गंभीर को पद्मश्री सम्मान, ट्वीट कर जताई खुशी

Enter caption

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। इसका ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हुआ। गौतम गंभीर ने इसके बाद ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की।

गंभीर ने ट्विटर पर लिखा कि ये पुरस्कार मिलना उनके लिए सम्मान की बात है। इसके साथ ही गंभीर ने ये भी कहा कि ये सम्मान मिलने के बाद उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाएगी। मैं यह सम्मान खुशी के साथ स्वीकार करता हूँ मगर इस सम्मान के साथ जिम्मेदारी भी निश्चित तौर पर बढ़ जाएंगी मैं उस दिन के लिए जी रहा हूँ जब गौतम गंभीर एक मनुष्य के तौर पर क्रिकेटर गौतम गंभीर पर भारी पड़ जायेगा। वही दिन सच में मेरा सम्मान होगा।

बता दें कि गंभीर ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था और रणजी ट्रॉफी में दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच खेले गये मैच में अंतिम बार दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया था। दिल्ली टीम के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने इस मैच में शतक लगाकर करियर की अंतिम पारी खेली।

गौरतलब है कि गंभीर भारत की दो प्रसिद्ध विश्व कप जीतों में अपनी मैच विजेता पारियों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने टी 20 विश्व कप 2007 और विश्व कप 2011 जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। गंभीर ने अपने करियर के दौरान 58 टेस्ट और 147 एकदिवसीय और टी20 मैच खेले।

गंभीर ने टेस्ट क्रिकेट प्रारूप में 4154 रन बनाए तो वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में 5238 रन भारत के लिए जोड़े। भारत को विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले गंभीर ने न्यूज़ीलैंड में 137 रन की पारी खेलकर टेस्ट मैच में भारतीय टीम का सम्मान बचाया था। गंभीर ने 6 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कमान भी संभाली, जिनमें सभी मैच जीतकर एक रिकॉर्ड कायम किया।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now