Create

Hindi Cricket News - गौतम गंभीर ने अनिल कुंबले को बताया बेस्ट कप्तान, कहा अगर लंबे समय तक कप्तानी करते तो कई रिकॉर्ड तोड़ते

गौतम गंभीर और अनिल कुंबले
गौतम गंभीर और अनिल कुंबले

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर अनिल कुंबले को बेस्ट कप्तान बताया है। जिन भी कप्तानों के नेतृत्व में गंभीर ने खेला है, उसमें से उन्होंने अनिल कुंबले को सबसे बेहतरीन कप्तान बनाया है। गंभीर के मुताबिक अगर कुंबले को कप्तानी करने का और ज्यादा मौका मिलता तो वो कई रिकॉर्ड अपने नाम करते।

स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टेड शो में गंभीर ने कहा कि रिकॉर्ड्स के हिसाब से देखें तो एम एस धोनी आगे हैं लेकिन जिन भी कप्तानों के नेतृत्व में मैं खेला हूं, उनमें अनिल कुंबले बेस्ट हैं। गंभीर ने आगे कहा कि सौरव गांगुली ने भी जबरदस्त तरीके से टीम का नेतृत्व किया लेकिन एक कप्तान जिसे मैं चाहता था कि वो लंबे समय तक भारतीय टीम की अगुवाई करे, वो थे अनिल कुंबले। शायद मैंने उनकी कप्तानी में 6 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने ज्यादा समय तक भारतीय टीम की कप्तानी नहीं की। अगर उन्होंने लंबे समय तक कप्तानी की होती तो शायद काफी ज्यादा रिकॉर्ड तोड़ते।

ये भी पढ़ें: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के बयान पर बीसीसीआई की तरफ से प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि अनिल कुंबले को उस वक्त टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था, जब 2007 में राहुल द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ दी थी। एम एस धोनी वनडे और टी20 टीम के कप्तान थे। कुंबले ने 14 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की और उसके बाद संन्यास का ऐलान कर किया। उनकी कप्तानी में भारत ने 3 टेस्ट जीते, 6 हारे और 5 मैच ड्रॉ रहे। उनके संन्यास के बाद धोनी को टेस्ट टीम की भी कप्तानी सौंप दी गई और इस तरह से वो तीनों ही प्रारूपों में भारत के कप्तान बन गए।

गौतम गंभीर की अगर बात करें तो उन्होंने अपना डेब्यू सौरव गांगुली की कप्तानी में किया था। इसके बाद वो कुंबले, धोनी और द्रविड़ की कप्तानी में भी खेले।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment