593 रन के टार्गेट के बावजूद मुकाबला हुआ टाई, विकेटकीपर ने आखिरी गेंद पर पकड़ा हैरतअगेंज कैच, इंग्लैंड में रचा गया इतिहास

ग्लूसेस्टरशायर ने आखिरी गेंद पर मैच को कराया टाई (Photo Cricket - @Gloscricket)
ग्लूसेस्टरशायर ने आखिरी गेंद पर मैच को कराया टाई (Photo Cricket - @Gloscricket)

Historic Match In County Cricket : इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में ग्लेमोर्गन और ग्लूसेस्टरशायर के बीच खेला गया मुकाबला काफी ऐतिहासिक साबित हुआ। इस मैच में दोनों टीमों के बीच आखिरी गेंद पर जाकर मुकाबला टाई हो गया। ग्लूसेस्टरशायर के विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी ने आखिरी गेंद पर बिना दस्ताने के जबरदस्त कैच पकड़कर मुकाबले को टाई करा दिया। इस तरह से काउंटी क्रिकेट में एक नया इतिहास रचा गया।

अगर हम इस मुकाबले की बात करें तो ग्लूसेस्टरशायर की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 179 रन पर ही सिमट गई। हालांकि इसके जवाब में ग्लेमोर्गन की बल्लेबाजी भी अच्छी नहीं रही। ग्लेमोर्गन की टीम सिर्फ 197 रन बनाकर सिमट गई। दूसरी पारी में ग्लूसेस्टरशायर ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और 5 विकेट पर 610 रन बनाकर अपनी पारी डिक्लेयर की। जेम्स ब्रेसी ने 204 रनों की नाबाद पारी खेली और कैमरन बैनक्रोफ्ट ने 184 रन बनाए। माइल्स हैमंड ने भी 121 रनों की पारी खेली।

जीत के लिए चाहिए था एक रन, आखिरी गेंद पर गिरा विकेट

इस तरह ग्लूसेस्टरशायर ने ग्लेमोर्गन के सामने जीत के लिए 593 रनों का टार्गेट रखा। ग्लेमोर्गन की टीम 592 रनों तक पहुंच भी गई थी। उन्हें आखिरी गेंद पर जीत के लिए सिर्फ 1 रन चाहिए था और एक ही विकेट भी बाकी था। हालांकि आखिरी गेंद पर ग्लेमोर्गन के बल्लेबाज जैमी मैक्लरॉय ने बड़ा शॉट खेलना चाहा लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर पीछे की तरफ गई और कीपर ब्रेसी ने एक हाथ से सनसनीखेज़ कैच लपक लिया। उस वक्त उन्होंने दस्ताने भी नहीं पहने हुए थे लेकिन इसके बावजूद बेहतरीन तरीके से कैच लपक लिया और मुकाबला टाई हो गया। अगर आखिरी गेंद पर विकेट नहीं गिरता तब मुकाबला ड्रॉ हो जाता लेकिन विकेट गिरने की वजह से मैच टाई हो गया।

अगर ग्लेमोर्गन की टीम यह टार्गेट हासिल कर लेती तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास में यह सबसे बड़ा रन चेज होता। वर्तमान में यह रिकॉर्ड भारत की वेस्ट जोन टीम के नाम है। वेस्ट जोन ने 2010 में साउथ जोन के खिलाफ 541 रनों के टार्गेट को हासिल किया था। उस मैच में यूसुफ पठान ने काफी जबरदस्त पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now