ग्लेन मैक्सवेल ने छक्के लगाने के मामले में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, किरोन पोलार्ड और एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे 

India Cricket Wcup
India Cricket Wcup

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में सोमवार, 16 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने श्रीलंका को ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था और बाद में, शुरूआती झटकों के बावजूद मैच जीतने में सफल रहे। उनकी इस जीत में ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का अहम योगदान रहा, जो अभी तक सिर्फ गेंद से ही प्रभाव डाल रहे थे। दाएं हाथ के खिलाड़ी ने छठे नंबर पर आकर 21 गेंदों में नाबाद 31 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने अपनी पारी के दौरान चार चौके और दो छक्के भी लगाए। मैक्सवेल ने जैसे ही पहला छक्का लगाया, उनके नाम एक खास उपलब्धि जुड़ गई।

ग्लेन मैक्सवेल अब भारत सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मुकाबले से पहले उनके और वेस्टइंडीज के दिग्गज किरोन पोलार्ड के नाम 49-49 छक्के थे लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के नाम 51 छक्के हो गए हैं। मैक्सवेल ने भारत में सभी प्रारूपों को मिलाकर 38 पारियां खेली हैं, जबकि पोलार्ड ने 28 पारियां ही खेली थी।

इस मामले में तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलयर्स मौजूद हैं। इन दोनों के नाम भारत में 48-48 अंतरराष्ट्रीय छक्के दर्ज हैं। भारत में अफगान ने 38 और डीविलियर्स ने 41 पारियां खेली।

पाकिस्तान के दिग्गज शाहिद अफरीदी का नाम लिस्ट में पांचवें नंबर पर आता है। अफरीदी ने भारत में खेली 40 पारियों में 45 बार गेंद को बाउंड्री के बाहर हवाई यात्रा कराई।

ऑस्ट्रेलिया को मिली वर्ल्ड कप 2023 में अपनी पहली जीत

लखनऊ में खेले गए, मौजूदा वर्ल्ड कप के 14वें मुकाबले में श्रीलंका एक अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई और पूरे ओवर खेले बिना ही 43.3 ओवर में 209 के स्कोर पर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआती में ही डेविड वॉर्नर (11) और स्टीव स्मिथ (0) का विकेट गंवा दिया था लेकिन मिचेल मार्श और जोश इंग्लिस ने बेहतरीन अर्धशतक लगाकर टीम को मैच में बनाये रखा। अंत में ग्लेन मैक्सवेल ने मार्कस स्टोइनिस (20*) के साथ मिलकर अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now