Hindi Cricket News - ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने 'डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट' नियुक्त किया

ग्रीम स्मिथ
ग्रीम स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट नियुक्त किया है। इससे पहले स्मिथ को दिसंबर 2019 में बोर्ड का अंतरिम डायरेक्टर बनाया गया था, लेकिन अब उन्हें मार्च 2022 तक दो साल के लिए पूर्ण रूप से डायरेक्टर बना दिया गया है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के चीफ एग्जीक्यूटिव डॉ. जैक्स फॉल ने कहा," ग्रीम स्मिथ ने अंतरिम डायरेक्टर के तौर पर काफी अच्छा काम किया है और उनके व्यक्तित्व के कारण काफी प्रभाव पड़ा है। उनके आने से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को काफी फायदा हुआ है और आगे भी उनसे ऐसे ही काम की उम्मीद है। उन्होंने सभी पहलूओं को मद्देनज़र रखते हुए अपना काम बखूबी किया है। इसके अलावा उन्होंने तकनीकी टीम और सपोर्ट स्टाफ को भी काफी सही तरीके से संभाला है और 'अश्वेत' लोगों को भी बराबर का मौका दिया गया है।"

यह भी पढ़ें - 3 ऐसे देश जहां भारत की जगह आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है

डॉ. फॉल ने यह भी कहा कि स्मिथ ने लिंडा जोंडी को अंतरिम राष्ट्रीय चयनकर्ता, एश्वेल प्रिंस को दक्षिण अफ्रीका 'ए' का कोच और मलीबोंगवे मकेटा को अंडर 19 का कोच बनाकर काफी अच्छा फैसला लिया। इसी दौरान दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी अंडर 19 विश्व कप का भी आयोजन किया और साथ ही दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

ग्रीम स्मिथ ने अपने डायरेक्टर बनने पर कहा, " पूर्ण रूप से पद मिलने के कारण अब मैं अपना काम और अच्छे तरीके से कर सकता हूँ। अभी काफी काम करने बाकी हैं, न सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बल्कि घरेलू स्तर पर काफी चीज़ों पर ध्यान देना है। मैं दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को वापस उसी मुकाम पर पहुंचाना चाहता हूँ, जहाँ उसे होना चाहिए।"

ग्रीम स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 117 टेस्ट, 197 वनडे और 33 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले, जिसमें उन्होंने 109 टेस्ट (विश्व रिकॉर्ड), 150 वनडे और 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय में टीम की कप्तानी भी की।

Quick Links

App download animated image Get the free App now