ज़हीर खान को सबसे कुशल गेंदबाजों में से एक बताते हुए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

ग्रीम स्मिथ को जहीर खान काफी परेशान करते थे
ग्रीम स्मिथ को जहीर खान काफी परेशान करते थे

दक्षिण अफ्रीका पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने अपनी कप्तानी में टीम को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। स्मिथ ने अपने करियर में ज्यादातर मुकाबले बतौर कप्तान ही खेले और उन्होंने लम्बे समय तक अपने देश की कप्तानी की। यह खिलाड़ी जितना शानदार कप्तान था, उतना ही बेहतरीन बल्लेबाज भी था और इनके आंकड़े भी कमाल के हैं। स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 117 टेस्ट मैचों में 48.25 की औसत से 9265 रन बनाये। वहीं 197 वनडे मैचों में 37.98 की औसत से 6989 रन बनाने में कामयाब हुए। इसके अलावा 33 टी20 मैचों में उन्होंने 982 रन बनाये।

ग्रीम स्मिथ ने अपने करियर में कई दिग्गज गेंदबाजों का सामना किया लेकिन उन्हें अक्सर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान के सामने समस्या आती थी। दोनों के बीच जब भी आमना-सामना होता था, तेज गेंदबाज कामयाबी हासिल करता था। स्मिथ और जहीर कुल 27 बार आमने-सामने आये हैं और इस दौरान दिग्गज तेज गेंदबाज ने 14 बार दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को अपना शिकार बनाया है।

जहीर खान को लेकर ग्रीम स्मिथ की प्रतिक्रिया

cricket.com के साथ खास बातचीत में ग्रीम स्मिथ ने ज़हीर खान को लेकर कहा,

जहीर उन कुशल गेंदबाजों में से एक थे जिनका मैंने सामना किया है, खासकर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए। वह गेंद को स्विंग कराते थे तथा गति में भी बदलाव करते थे। उन्होंने रिवर्स स्विंग कराते हुए भी अच्छी गेंदबाजी की। वह कोई ऐसा व्यक्ति था जिसके खिलाफ आप हमेशा अपने गार्ड पर रहना चाहेंगे।

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने आगे कहा,

उन्होंने कई मौकों पर मुझे आउट किया। लेकिन हां, वह निश्चित रूप से मेरे पूरे करियर में सबसे कुशल गेंदबाजों में से एक थे, जिनका मैंने सामना किया है।

ग्रीम स्मिथ ने काफी कम उम्र में ही क्रिकेट के खेल को अलविदा कह दिया था। उन्होंने 2014 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर थी। मौजूदा समय में स्मिथ दक्षिण अफ्रीका के लिए डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट की भूमिका निभा रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now