Create
Notifications
Advertisement

न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले बने आईसीसी के नए अध्यक्ष

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 25 Nov 2020
न्यूज़

न्यूजीलैंड के क्रिकेट डायरेक्टर ग्रेग बार्कले आईसीसी को नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इसकी जानकारी बुधवार को दी गयी। बार्कले को मंगलवार को हुयी मीटिंग के दौरान के दौरान वोटिंग प्रक्रिया के तहत चुना गया। ग्रेग बार्कले अंतरिम चेयरमैन इमरान ख्वाजा की जगह लेंगे। बार्कले साल 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के डायरेक्टर पद पर कार्यरत थे, हालाँकि अब बार्कले आईसीसी के चेयरमैन बन गए हैं और उन्हें अब क्रिकेट डायरेक्टर के पद से इस्तीफ़ा देना होगा।इससे पहले इमरान ख्वाजा, शशांक मनोहर के दो साल के कार्यकाल के बाद जुलाई से इस पद को संभाल रहे थे।  

ग्रेग बार्कले ने आईसीसी के नए चेयरमैन के तौर पर चुने जाने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "आईसीसी के चेयरमैन के रूप में चुना जाना एक सम्मान की बात है और मैं अपने साथी आईसीसी निदेशकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। मुझे उम्मीद है कि हम खेल को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ आ सकते हैं और वैश्विक महामारी से उभर कर दोबारा से एक मजबूत स्थिति में आ पाए। मैं खेल को और बढ़ावा देने के लिए अपने साथियों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूँ और कोशिश करूँगा कि क्रिकेट को ज्यादा से ज्यादा जगहों तक पहुँचाया जा सके।" 

आईसीसी खेल के सुधार पर भी कर रही है काम

आईसीसी सभी 105 सदस्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए, खेल को नियंत्रित और प्रशासित करता है तथा खेल को विकसित करने के लिए दुनिया भर के क्रिकेट बोर्डों के साथ काम करता है। आईसीसी के द्वारा ही विश्व कप और अन्य आईसीसी इवेंट्स के आयोजन का फैसला लिया जाता है। हालाँकि आईसीसी बोर्डों के बीच सीरीज के आयोजन और उनके घरेलू क्रिकेट के मामलों में दखल नहीं देता है। 

भारत की तरफ से बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन 26 जून 2014 को ICC के पहले चेयरमैन बने थे। श्रीनिवासन ने अपने कार्यकाल में विश्व क्रिकेट में बीसीसीआई के दबदबे को बढ़ाया। हालाँकि इनके बाद शशांक मनोहर 2015 में नए चेयरमैन बने। मनोहर ने साल 2019 में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था।

Published 25 Nov 2020, 22:34 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now