Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

हार्दिक पांड्या सोशल मीडिया पर टैटू के जरिये दे रहे गलत संदेश

  • युवाओं के लिए टैटू खतरनाक हो सकता है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
फ़ीचर
Modified 21 Dec 2019, 00:00 IST

पांड्या के टैटू
पांड्या के टैटू

किसी भी कार्य में दिखावा करने की प्रथा भारतीय समाज में देखने को मिलती है। क्रिकेटर भी इससे अछूते नहीं हैं। ताजा मामला हार्दिक पांड्या के हाथ बाएं पर बनाए गए शेर के टैटू का है। उन्होंने टैटू बनवाने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर शेयर की। कुछ ही समय में काफी लोगों की प्रतिक्रियाएं भी इस पर देखने को मिली। पांड्या ने इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जो अच्छी बात नहीं कही जा सकती है।

फैन्स सेलिब्रिटीज को फ़ॉलो करना पसंद करते हैं। ऐसे में वे उनके रहन-सहन और खान-पान से लेकर तमाम अन्य चीजों पर भी नजर बनाए रखते हैं। पांड्या के टैटू ने भी युवाओं को ख़ासा आकर्षित किया है। टैटू बनवाना सेहत के लिए हानिकारक है। पांड्या ने इसे बनवाया, लेकिन पब्लिक में शेयर करके एक गलत सन्देश ही दे रहे हैं।

टैटू बनाने वाली इंक में हानिकारक केमिकल होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करती है। टाईटेनियम डाइऑक्साइड की मात्र वाली स्याही से टैटू बनवाने पर खुजली और घाव होने की संभावना रहती है। इसके अलावा कई तरह के त्वचा रोग भी इससे हो सकते हैं। एक और ख़ास बात यह है कि टैटू बनाने के बाद काफी समय तक रक्तदान नहीं किया जा सकता है।

भारतीय टीम में टैटू बनाने का प्रचलन पांड्या ने ही नहीं कई अन्य खिलाड़ियों ने भी शुरू किया था। इनमें सबसे पहले विराट कोहली और उनके बाद केएल राहुल के हाथ पर भी टैटू देखा गया है। यह खिलाड़ियों का व्यक्तिगत मामला है कि वे क्या करते हैं और क्या नहीं। फैन्स के सामने इस तरह की हानिकारक चीजें शेयर नहीं करना एक मुख्य मुद्दा है। पांड्या वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जा रहे हैं, इसलिए अपने व्यक्तिगत जीवन का आनंद उठा रहे हैं और उठाना भी चाहिए। समाज और युवा वर्ग को दूषित करने वाली चीजों का खुले आम प्रचार करने वाले कार्यों को कोई सही नहीं बताएगा।

टैटू बनाने का फैशन भारत तक विदेशी खिलाड़ियों के जरिये पहुंचा और कई खिलाड़ी इसे बनवाते हैं। वो फैशन और स्टाइल के लिए इसे बनाते हैं इसमें कोई समस्या नहीं है। लेकिन इससे होने वाले नुकसान से युवा पीढ़ी को दूर रखना भी उनकी जिम्मेदारी बन जाती है। लोग उनको अपना आदर्श मानते हैं और सोचते हैं कि ऐसा करनासही होगा। इस तरह वे चीजों का अनुसरण करने लगते हैं, जो घातक साबित सिद्ध हो सकता है। एक समझदार इंसान पांड्या के इस कार्य की सराहना कभी नहीं करेगा।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Published 31 Jul 2019, 16:01 IST
Advertisement
Fetching more content...