Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिनका 2020 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे औसत रहा

हार्दिक पांड्या 
हार्दिक पांड्या 
Prashant Kumar

क्रिकेट में बल्लेबाजों के प्रदर्शन को उनकी बल्लेबाजी के औसत के आधार पर आँका जाता है। हालाँकि यह बात क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लागू नहीं होती है क्योंकि टी20 में बल्लेबाजों के औसत के बजाय उनके स्ट्राइक रेट के आधार पर आँका जाता है। वनडे क्रिकेट में बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट टी20 की अपेक्षा कम और औसत ज्यादा होता है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों के पास काफी गेंदे होती है और बल्लेबाज को बड़ी पारियां खेलने का भी पर्याप्त समय मिलता है। कुछ बल्लेबाज निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं और अक्सर नाबाद रहते हैं, इससे उनका औसत काफी ज्यादा होता है।

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के बल्लेबाजों की औसत की बात की जाये तो इस साल टीम ने अपने सभी वनडे मैच खेल लिए हैं और कई खिलाड़ियों ने इस साल शानदार औसत से बल्लेबाजी की है। भारत को अब इस साल एक भी वनडे मैच नहीं खेलना है और टीम का आखिरी वनडे मैच 2 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था , जिसमें टीम ने जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़े: 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने इस साल सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी की है :

नोट: इस आर्टिकल में हमनें यह लिस्ट उन बल्लेबाजों को ध्यान में रखकर चुनी है , जिन्होंने इस साल शानदार औसत के साथ भारत के लिए कम से कम 100 रन बनाये हों।

#3 रोहित शर्मा (57)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के प्रमुख ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस वर्ष टीम के लिए मात्र 3 ही वनडे मैच खेले हैं। रोहित चोट की वजह से साल की आखिरी वनडे सीरीज में भी नहीं खेल पाए। हालाँकि रोहित का प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए इस साल भी अच्छा रहा। रोहित ने 3 वनडे मैचों में 57 की दमदार औसत से 171 रन बनाये हैं और वह इस साल टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

#2 शिखर धवन (58)

शिखर धवन
शिखर धवन

भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन को इस साल टीम के लिए 2 वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिला और ये दोनों ही सीरीज उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेली हैं। गब्बर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में नहीं थे। धवन ने इस वर्ष टीम के लिए कई अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन धवन इस वर्ष एक भी शतक नहीं बना पाए हैं।

धवन ने इस वर्ष भारत के लिए 6 मैचों में 290 रन बनाये हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 96 रन है।धवन ने इस वर्ष 57 की लाजवाब औसत से बल्लेबाजी की है और उनका स्ट्राइक रेट 91 से भी ज्यादा का है।

#1 हार्दिक पांड्या (105)

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम के ऑलराउंडर इस साल टीम के लिए बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन किया है। हार्दिक पिछले कुछ समय से बतौर बल्लेबाज ही क्रिकेट खेल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी उन्हें बतौर बल्लेबाज ही उतारा गया, जिस पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने सवाल भी उठाये थे। हालाँकि पांड्या ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम के लिए अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे हैं। हार्दिक ने इस वर्ष 3 ही मैच खेले हैं और 105 की औसत से 210 रन जोड़े हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...