Create
Notifications

मेलबर्न टेस्ट शुरू होने से पहले डीन जोन्स को दी गई श्रद्धाँजलि

Enter caption
निरंजन

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी डीन जोन्स (Dean Jones) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक बार फिर से याद किया गया। इस साल मुंबई में डीन जोन्स का सितम्बर में निधन हो गया था। डीन जोन्स के पसंदीदा मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर उन्हें ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से पहले श्रद्धांजलि दी गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में डीन जोन्स का बेहतरीन सफर रहा। निधन के बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट होने के वजह से उन्हें याद किया गया।

इस अवसर पर उनकी पत्नी और बेटियों ने उन्हें ट्रिब्यूट दिया। तीनों विकेटों के ऊपर जोन्स की टेस्ट कैप को पहनकर झुकाया गया। इसके अलावा बल्ले को भी विकेट के सहारे खड़ा किया गया। स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों ने भी डीन जोन्स को याद किया। इसके बाद मैच की शुरुआत हुई।

मुंबई में हुआ था डीन जोन्स का निधन

आईपीएल सीजन 2020 की कमेंट्री करने के लिए डीन जोन्स मुंबई आए हुए थे। उन्हें होटल में दिल का दौरा पड़ा और अस्पताल लेकर जाने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पूर्व कंगारू खिलाड़ी ब्रेट ली उस समय वहां मौजूद थे और मुंह से सांस देकर जोन्स को बचाने का प्रयास किया लेकिन यह तरीका कारगर साबित नहीं हुआ।

ऑस्ट्रेलिया में शव लेकर जाने के बाद उन्हें दफनाया गया लेकिन इससे पहले उनके शव को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का एक चक्कर लगवाया गया। उस अवसर पर भी उनके परिवार के कुछ करीबी सदस्य मौजूद थे। पत्नी ने भी उस समय कहा था कि आपको लोगों ने प्यार दिया है, आप हमेशा उनके दिलों में जिन्दा रहेंगे।

डीन जोन्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मुकाबलों में 3631 रन बनाए जिनमें 11 शतक शामिल था। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड और ज्यादा बेहतरीन रहा था। वनडे में जोन्स ने 164 मुकाबलों में 6 हजार से भी ज्यादा रन बनाए। वह ऑस्ट्रेलिया की 1987 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम में थे। 1984 से लेकर 194 तक डीन जोन्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेला।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...