Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंग्लैंड टीम के लिए मैंने की थी बॉल टैम्परिंग: मोंटी पानेसर

  • मोंटी ने इंग्लैंड की तरफ से कई टेस्ट मैचों में भाग लिया है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 23:12 IST

Enter caption

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर बॉल टैम्परिंग विवाद थमा ही था कि एक और बड़ा खुलासा हुआ है। इस बार इंग्लैंड टीम के बॉल टैम्परिंग को लेकर मोंटी पानेसर ने खुलासा किया है। उन्होंने अपनी किताब 'द फुल मोंटी' में कई चीजों का जिक्र किया है। इनमें से बॉल टैम्परिंग पर उन्होंने कहा है कि इंग्लैंड की टीम के लिए वे बॉल से छेड़छाड़ कर चुके हैं।

इस लेफ्ट आर्म स्पिनर ने कहा कि पुरानी गेंद से जेम्स एंडरसन को मदद दिलाने के लिए हमने कई बार टैम्परिंग की। उन्होंने उन तरीकों के बारे में बताया है कि सलाइवा के साथ मिंट और सन क्रीम मिलाकर लगाने से गेंद रिवर्स स्विंग होती है। हमने ऐसा कई बार किया है। इस खुलासे के बाद क्रिकेट जगत चौंक गया है। इसके अलावा इस स्पिनर ने एक और तरीका बताते हुए कहा कि मैं पेंट कि जिप से गेंद रगड़ता था ताकि गेंद खुरदरी हो जाए और रिवर्स स्विंग हो।

मोंटी ने यह भी कहा कि गेंद को खिलाड़ी अपने कपड़ों से रगड़ सकता है इसलिए यह खेल नियमों के अंतर्गत ही आता है। इसे उन्होंने हेयर लाइन फ्रेक्चर की तरह मामूली सी गलती बताया। पानेसर का यह खुलासा काफी चौंकाने वाला कहा जा सकता है।

गौरतलब है कि बॉल टैम्परिंग मामले में स्मिथ और वॉर्नर के पकड़े जाने के बाद इग्लैंड की तरफ से कई पूर्व खिलाड़ियों ने बयान दिए थे। देखना दिलचस्प रहेगा कि मोंटी के इस खुलासे के बाद उनकी क्या प्रतिक्रिया आती है और कैसे वे इस मामले में पक्ष रखते हैं। फिलहाल सभी विश्वकप 2019 की तैयारियों में व्यस्त हैं और अभ्यास मैच भी चल रहे हैं। आईसीसी को भी इस खुलासे को गंभीरता से लेने की जरूरत है। टैम्परिंग दिनों-दिन एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Published 25 May 2019, 15:34 IST
Advertisement
Fetching more content...