Create

डेल स्टेन का खुलासा, मैंने सचिन तेंदुलकर को एक रन लेकर दूसरी तरफ जाने दिया था ताकि कमजोर बल्लेबाज को गेंदबाजी कर सकूं

सचिन तेंदुलकर और डेल स्टेन दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी थे
सचिन तेंदुलकर और डेल स्टेन दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी थे
reaction-emoji
सावन गुप्ता

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) क्रिकेट से संन्यास के बाद कई नए खुलासे कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से जुड़ा एक बड़ा खुलासा किया है। डेल स्टेन के मुताबिक वो सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को गेंदबाजी करना पसंद नहीं करते थे क्योंकि वो उनके खिलाफ काफी बेहतर तरीके से खेलते थे।

एक वेबसाइट पर बातचीत के दौरान डेल स्टेन ने बताया कि सचिन तेंदुलकर को उनकी स्पीड या अन्य चीजों से फर्क ही नहीं पड़ता था और वो आराम से बैटिंग करते थे। यही वजह है कि वो उनको एक रन लेने देते थे ताकि दूसरे बल्लेबाज को गेंदबाजी करके परेशान कर सकें। उन्होंने कहा,

एक तेज गेंदबाज के तौर पर मैं हर किसी को तंग करना चाहता हूं। पूरे दिन जबरदस्त स्पीड से मैं गेंदबाजी करना चाहता हूं। लेकिन कभी-कभी आपको लगता है कि बल्लेबाज को कोई भी फर्क नहीं पड़ रहा है। उसे कोई दिक्कत नहीं हो रही है और ना ही आपकी गेंदबाजी से वो घबराया हुआ है, तो ऐसे बल्लेबाज के ऊपर अपनी एनर्जी लगाने का कोई तुक नहीं है। इसलिए आप कमजोर बल्लेबाज को गेंदबाजी करना चाहते हैं। बड़े खिलाड़ी के पीछे भागने का कोई मतलब नहीं है। इसलिए एक रन देकर दूसरे बल्लेबाज के खिलाफ कोशिश करना चाहिए।

आपको बता दें कि डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्म्स से संन्यास का ऐलान कर दिया है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए डेल स्टेन ने तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला था। इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड की अलग-अलग टी20 लीग में भी हिस्सा लिया। लगातार इंजरी की वजह से डेल स्टेन ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की थी

South Africa v Sri Lanka - 2nd Test
South Africa v Sri Lanka - 2nd Test

दुनिया भर के बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा करने वाले डेल स्टेन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 93 मैच खेले और 439 विकेट अपने नाम किये। इसके अलावा एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 125 मैचों में 196 विकेट हासिल किये। 47 टी20 में उनके नाम 64 विकेट हैं। कई बल्लेबाजों ने डेल स्टेन को अपने करियर का सबसे मुश्किल गेंदबाज बताया है।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...