Create
Notifications

शोएब अख्तर ने 4-5 मील तक ट्रक खींचने का किया दावा, कहा इसी वजह से बढ़ी उनकी स्पीड

शोएब अख्तर के नाम सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड है
शोएब अख्तर के नाम सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड है
reaction-emoji
·
सावन गुप्ता

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने एक चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने कहा है कि गेंदबाजी में अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए वो ट्रक खींचा करते थे और इसी वजह से वो सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड बना सके।

22 फरवरी 2003 को शोएब अख्तर ने वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालकर सबको हैरान कर दिया था। आज तक कोई भी उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड है।

स्पीड बढ़ाने के लिए मैं ट्रक खींचता था - शोएब अख्तर

स्पोर्ट्सकीड़ा से खास बातचीत में शोएब अख्तर ने बताया कि उन्होंने ये बड़ा रिकॉर्ड किस तरह से अपने नाम किया। उनके मुताबिक अपनी स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए वो ट्रक खींचा करते थे। उन्होंने कहा,

जब आप 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं तो याद रखिए कि 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार अभी भी आपके अंदर बाकी है। हालांकि उस अतिरिक्त गति को बाहर निकालने के लिए आपको एक्स्ट्रा ट्रेनिंग भी करनी होगी। मैं 157-158 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी तो कर रहा था लेकिन 160 का आंकड़ा हासिल नहीं कर पा रहा था। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।
मैंने टायर बांधकर दौड़ना शुरू किया लेकिन वो हल्के थे। इसके बाद मैंने अपने कंधों से छोटी-छोटी गाड़ियां खींचनी शुरू कीं। इस्लामाबाद में पब्लिक कम होती है तो मैं रात को गाड़ियां खींचता था। मैं अपने रन अप से उनकी स्पीड को मैच-अप करने की कोशिश करता था। फिर मुझे ये एहसास हुआ कि ये गाड़ी भी छोटी है। इसलिए मैंने ट्रक खींचना शुरू किया। मैं 4-5 मील तक ट्रक खींचता था।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...