भारत के इस गेंदबाज से मैंने सीखी थी रिवर्स स्विंग की कला...जेम्स एंडरसन ने किया बड़ा खुलासा

India  v England - 4th Test Match: Day Three
India v England - 4th Test Match: Day Three

इंग्लैंड (England Cricket Team) के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि जहीर खान (Zaheer Khan) की गेंदबाजी देखकर उन्होंने काफी कुछ सीखा था। एंडरसन के मुताबिक भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें खास टिप्स दिए थे।

जेम्स एंडरसन की अगर बात करें तो उन्होंने अपना टेस्ट करियर 2003 में शुरु किया था। जबकि जहीर खान काफी पहले से ही इंटरनेशनल मैचों में खेल रहे थे। जहीर खान ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 600 से ज्यादा विकेट लिए। वहीं दूसरी तरफ एंडरसन अभी भी खेल रहे हैं। 41 साल की उम्र में भी उनकी गेंदबाजी की धार कम नहीं हुई है।

मैं जहीर खान से काफी कुछ सीखने की कोशिश करता था - जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन के मुताबिक जहीर खान से उन्हें गेंदबाजी में काफी कुछ सीखने को मिला था। उन्होंने जियो सिनेमा पर बातचीत के दौरान कहा,

मैं जहीर खान को काफी ज्यादा देखा करता था और उनसे सीखने की कोशिश करता था। वो जिस तरह से रिवर्स स्विंग का प्रयोग करते थे और जब गेंदबाजी के लिए जाते थे तो किस तरह से गेंद को कवर रखते थे, वो सब चीजे मैं ट्राई करता था।

आपको बता दें कि 41 वर्षीय जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के साथ-साथ टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में अभी तक 185 मैचों में 26.42 की औसत से 695 विकेट चटकाए हैं। उनके पास अगले कुछ मुकाबलों में 700 विकेटों के आंकड़े को हासिल करने का मौका रहेगा। उन्होंने हाल ही में अपने संन्यास को लेकर भी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि वो अपने करियर के पीक पर जाकर संन्यास लेना चाहते हैं। इस उम्र में भी एंडरसन जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं, वो वाकई में काबिलेतारीफ है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता