Hindi Cricket News: मैथ में मुझे सिर्फ 3 अंक मिलते थे-विराट कोहली

Neeraj
विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं। कोहली ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट इतिहास के बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ डाले हैं। इनकी बल्लेबाजी के आगे दिग्गज गेंदबाज भी बेबस दिखाई देते हैं। लेकिन स्कूल के समय विराट कोहली एक विषय को लेकर काफी परेशान रहा करते थे। उस विषय का नाम है मैथ, जिसमें विराट को हमेशा सिर्फ 3 अंक ही मिलते थे।

कोहली ने एक स्पोर्ट्स वेब शो में खुद इस बात का खुलासा किया। कोहली ने कहा कि मैथ की हमारी परीक्षा हुआ करती थी, जिसमें हम ज्यादा से ज्यादा 100 अंक हासिल कर सकते थे। लेकिन मेरी लाख कोशिशों के बावजूद मुझे सिर्फ 3 अंक हासिल होते थे। मैथमेटिक्स में मैं सिर्फ इतने ही अंक प्राप्त कर पाता था। मैं नहीं जानता था कि आखिर क्यों कोई गणित को सीखना चाहेगा।

यह भी पढ़े: अंडर-19 एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया, अफगानिस्तान की लगातार दूसरी जीत

विराट ने आगे कहा कि मैंने मैथ में इस्तेमाल होने वाले फॉर्मूलों को कभी भी अपने जीवन में उपयोग नहीं किया, और मैं गणित के पीछे की जटिलताओं को कभी समझ नहीं सका। स्कूली दिनों के बारे में आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने 10वीं कक्षा में मैथ की परीक्षा पास करने के लिए इतनी मेहनत की थी, जितनी मैंने कभी क्रिकेट के लिए नहीं की। क्योंकि 10वीं की परीक्षा राज्य स्तर पर होती है, जिसको पास करके आप आगे ये फैसला कर सकते हैं कि मैथ पढ़ें या नहीं। मैं अपने स्कूल का बुद्धिमान बच्चा नहीं था, लेकिन मुझे बाकी चीज़ें जल्दी समझ आ जाती थीं।

गौरतलब है विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज का सफल दौरा किया और तीनों फॉर्मेंट में जीत हासिल की। अब भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से टी20 सीरीज खेलनी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now