Create

'मैं जसप्रीत बुमराह का माइंडसेट जानना चाहूँगा,' पूर्व भारतीय दिग्गज का बयान

Australia v India: 3rd Test: Day 3
Australia v India: 3rd Test: Day 3

वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) ने क्रिकेट सीखने के लिए एक एप लॉन्च करते हुए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर अहम बात कही। उन्होंने कहा कि मैं बुमराह की मानसिकता जानना पसंद करूंगा। इसके अलावा सहवाग ने अपने जमाने की बात भी की जब तकनीक ज्यादा नहीं थी और वीडियो भी सीखने के लिए उपलब्ध नहीं हुआ करते थे।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने कहा कि मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद सीखा कि माइंडसेट सफलता के लिए अहम चीज है। 99 फीसदी मौकों पर मैं अपने माइंडसेट की वजह से आउट हुआ। कई बार मैंने गेंद को हिट करने के लिए चौका और छक्का मारने का प्रयास किया और गेंद को मेरिट के हिसाब से नहीं खेला। यह ज्ञान मैं क्रिकेट खेलने वाले लड़कों के साथ शेयर करना चाहता हूँ।

वीरेंदर सहवाग का पूरा बयान

सहवाग ने कहा कि वीरेंदर सहवाग, जहीर खान और जसप्रीत बुमराह जैसे कई खिलाड़ी हैं। मैं बुमराह का माइंडसेट जानना चाहूँगा। मैं जानना चाहूँगा कि वह क्या सोचते हैं। मैंने जहीर खान, आशीष नेहरा, हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ तक को योजना के बारे में सोचते हुए देखा है। अगर आपको गेंदबाज का माइंडसेट पता है, तो आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

Australia v India: 3rd Test: Day 4
Australia v India: 3rd Test: Day 4

गौरतलब है कि सहवाग ने अपने जमाने को याद करते हुए तकनीक की अहमियत के बारे में बात की। सहवाग ने कहा कि मैंने सचिन तेंदुलकर को टीवी पर देखते हुए स्ट्रेट ड्राइव और बैकफुट पंच जैसे शॉट खेलना सीख लिया था। उस जमाने में वीडियो उपलब्ध नहीं होते थे। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आज की तरह उस समय तकनीक उपलब्ध होती तो शायद मुझे भारतीय टीम में खेलने के लिए जल्दी चुन लिया जाता।

उल्लेखनीय है कि वीरेंदर सहवाग को उनके तूफानी अंदाज के लिए आज भी याद किया जाता है और युवा बल्लेबाज उनकी तरह खेलना पसंद करते हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment