Create

टेस्ट क्रिकेट को होने वाले खतरे को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी का बड़ा बयान

उन्होंने कुछ अहम बातों का जिक्र किया है
उन्होंने कुछ अहम बातों का जिक्र किया है
निरंजन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान चैपल (Ian Chappell) को नहीं लगता कि टेस्ट क्रिकेट कभी भी विलुप्त हो जाएगा। हालांकि वह निश्चित रूप से मानते हैं कि दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को खेल के सबसे लंबे प्रारूप के बजाय आकर्षक टी20 लीग चुनने का लालच दिया जाएगा।

वाइड वर्ल्ड ऑफ़ स्पोर्ट्स में चैपल ने कहा कि मेरे जीवन में तो टेस्ट क्रिकेट खत्म नहीं होगा। इसे कौन खेल रहा होगा? यह एक बड़ा सवाल है। अगर आपने बेस्ट खिलाड़ी नहीं चुने तो क्या टेस्ट क्रिकेट देखने लायक होगा? उत्तर शायद ना होगा। टेस्ट क्रिकेट अच्छा है लेकिन इसे अच्छी तरह से खेला जाना चाहिए।

इयान चैपल ने वेस्टइंडीज जैसे क्रिकेट बोर्डों के बारे में भी बात की, जिनके पास पिछले कुछ समय से अपने खिलाड़ियों के साथ भुगतान के मुद्दे हैं। 78 वर्षीय चैपल का मानना है कि इस तरह के मुद्दों से इन बोर्डों के लिए विश्व स्तर के खिलाड़ियों को रखना हमेशा मुश्किल हो जाएगा क्योंकि वे अक्सर अधिक पैसा कमाना पसंद करते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि आपके पास बिग बैश लीग और आईपीएल की यूएई टी20 में मौजूद टीम का अनुबंध होगा तो आप क्या करेंगे। क्या आप आईपीएल का अनुबंध खतरे में डालेंगे। चैपल ने टी20 लीग्स में मिलने वाले पैसे को टेस्ट क्रिकेट के लिए खतरा मना।

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए आईसीसी भी प्रयासरत है। आईसीसी ने सबसे लम्बे प्रारूप को बचाने के लिए ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का आगाज किया है। इसमें सफलता भी मिली है। दर्शकों में इससे टेस्ट क्रिकेट देखने की रूचि भी बढ़ी है। ऐसे में देखना होगा कि आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट किस स्तर का होगा। यह भी अहम रहेगा कि आईसीसी और टेस्ट नेशन इसे बचाने के लिए क्या प्रयास करते हैं।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...