टी20 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान, 6 भारतीय खिलाड़ियों को किया गया शामिल, अफगान प्लेयर्स का भी रहा दबदबा

भारत और अफगानिस्तान प्लेयर्स का देखने को मिला दबदबा
भारत और अफगानिस्तान प्लेयर्स का देखने को मिला दबदबा

T20 World Cup Team Of The Tournament : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आईसीसी ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है। इस टीम में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। 11 में से कुल 6 भारतीय खिलाड़ियों को टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह मिली है। हालांकि दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा अफगानिस्तान के भी 3 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

आईसीसी की इस टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज का चयन किया गया है। रोहित शर्मा ने 8 मैचों में 156 की स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए। जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज ने 124 की स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए।

मिडिल ऑर्डर में निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव और मार्कस स्टोइनिस को शामिल किया गया है। पूरन ने 7 मैचों में 228, सूर्यकुमार यादव ने 199 रन और मार्कस स्टोइनिस ने 7 मैचों में 169 रन बनाए। इसी वजह से इन तीनों प्लेयर्स को मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी टीम में जगह मिली है। उन्होंने टूर्नामेंट में 144 रन बनाने के अलावा 11 विकेट भी चटकाए और टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया।

आईसीसी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में दो स्पिनर के तौर पर भारत के अक्षर पटेल और अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का चयन किया गया है। अक्षर पटेल ने टूर्नामेंट में 92 रन बनाने के अलावा 9 विकेट भी लिए। वहीं राशिद खान ने अपनी कप्तानी में अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचाया। उन्होंने 8 मैचों में 14 विकेट लिए।

तेज गेंदबाजों के तौर पर जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और फजलहक फारुखी का चयन किया गया है। अर्शदीप सिंह और फजलहक फारुखी टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट (17) लेने वाले गेंदबाज रहे। वहीं जसप्रीत बुमराह ने 15 विकेट लिए और इस दौरान उनकी इकॉनमी रेट सिर्फ 4.17 की रही। दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नॉर्ट्जे को 12वें खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है।

आईसीसी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट इस प्रकार है

रोहित शर्मा, रहमानुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और फजलहक फारुखी। एनरिक नॉर्ट्जे (12वां खिलाड़ी)।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now