ICC ने नवंबर महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का किया ऐलान, भारत को वर्ल्ड कप हराने वाला बल्लेबाज बना विजेता 

India v Australia: Final - ICC Men
India v Australia: Final - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

नवंबर महीने के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड (ICC Players of the Month) के विजेताओं के नाम सामने आ चुके हैं। सोमवार को आईसीसी ने पुरुष और महिला वर्ग के विजेताओं का खुलासा किया। पुरुष वर्ग में ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड (Travis Head) ने बाजी मारी, वहीं महिला वर्ग में बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर (Nahida Akter) को विजेता चुना गया। पुरुष वर्ग में ट्रैविस हेड के साथ-साथ भारत के मोहम्मद शमी और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को भी दावेदारों में शामिल किया गया था। वहीं महिला वर्ग में नाहिदा अख्तर के साथ उनकी साथी फरजाना हक़ और पाकिस्तान की सादिया इक़बाल अवार्ड जीतने के दावेदारों में शामिल थीं। हालाँकि,अपने-अपने वर्ग में ट्रैविस हेड और नाहिदा अख्तर सबसे विजेता बनकर सामने आये।

ऑस्ट्रेलिया को छठी बार वनडे वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाने में ट्रैविस हेड का अहम योगदान रहा। चोट की वजह से आधा टूर्नामेंट ना खेलने वाले हेड ने सेमीफाइनल और फाइनल में जबरदस्त पारियां खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच बनते हुए अपनी टीम को दोनों मुकाबले जिताये थे। फाइनल में भारतीय गेंदबाजों के सामने बतौर ओपनर वह डटे रहे और अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाकर लौटे थे। हेड ने वर्ल्ड कप के पांच मैचों में 44 की औसत से 220 रन बनाये थे। वहीं, भारत के खिलाफ T20I सीरीज के तीसरे मुकाबले में 18 गेंदों में 35 रनों की तेजतर्रार पारी भी खेली थी।

आईसीसी द्वारा प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने को लेकर ट्रैविस हेड ने कहा,

इस अवार्ड से सम्मानित होना बड़े सम्मान की बात है, लेकिन यह टीम प्रयास है। सभी प्रारूपों में मेरी टीम के साथियों के बिना ऐसा नहीं होता। इसलिए इस तरह के अवार्ड उनके लिए भी उतने ही हैं जितने मेरे लिए।

नाहिदा अख्तर ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीत में निभाई थी अहम भूमिका

बांग्लादेश ने पिछले महीने अपने घर पर खेली गई वनडे सीरीज में पाकिस्तान को 2-1 से मात दी थी और एक यादगार जीत दर्ज की थी। उस सीरीज में नाहिदा अख्तर का खास योगदान रहा था, जिन्होंने तीन मैचों में 7 विकेट चटकाए थे और प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बनी थीं।

बांग्लादेशी खिलाड़ी ने प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीतने पर ख़ुशी जाहिर की और कहा,

यह संजोने का क्षण है। क्रिकेट एक्सपर्ट्स के इस प्रतिष्ठित पैनल द्वारा मान्यता प्राप्त करना बहुत मायने रखता है और आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतना मेरे लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar