Create
Notifications

आईसीसी क्रिकेट अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

धोनी-कोहली
धोनी-कोहली
Naveen Sharma
visit

आईसीसी ने डिकेड के बेस्ट खिलाड़ियों और टीमों के अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। भारतीय टीम (Indian Team) से विराट कोहली (Virat Kohli), महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने इसमें बाजी मारी। इसके अलावा डिकेड की बेस्ट टेस्ट, वनडे और टी20 टीमों में भी भारतीय खिलाड़ियों को कप्तान बनाया गया। प्लेयर ऑफ़ द डिकेड में सर गैरी सोबर्स अवॉर्ड के लिए विराट कोहली का नाम शामिल किया गया। स्टीव स्मिथ को टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द डिकेड के लिए चुना गया। विराट कोहली को वनडे प्लेयर ऑफ़ द डिकेड अवॉर्ड के लिए चुना गया।

आईसीसी डिकेड अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी

सर गैरी सोबर्स अवॉर्ड (प्लेयर ऑफ़ द डिकेड)- विराट कोहली

आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- स्टीव स्मिथ

आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- विराट कोहली

आईसीसी टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- राशिद खान

आईसीसी एसोशिएट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- काइल कोएटजर

आईसीसी स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवॉर्ड ऑफ़ द डिकेड- महेंद्र सिंह धोनी

महिला वर्ग में अवॉर्ड जीतने वाली खिलाड़ी

रसेल हेहो फ्लिंट अवॉर्ड (महिला प्लेयर ऑफ़ द डिकेड)- एलिस पेरी

विमिन वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- एलिस पेरी

विमिन टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- एलिस पेरी

विमिन एसोशिएट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड- कैथरीन ब्रीस

एलिस पेरी
एलिस पेरी

विराट कोहली ने पिछले दस सालों में सभी प्रारूप में सबसे ज्यादा रन, शतक और अर्धशतक जड़े हैं। उनकी औसत भी सबसे ज्यादा रही है। इस वजह से उन्हें डिकेड का श्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। स्टीव स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट में शतक और औसत देखते हुए टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड चुना गया। इसके अलावा इयान बेल को 2011 में नॉटिंघम टेस्ट मैच में गलतफहमी के कारण रन आउट होना पड़ा था। चौका समझकर बेल अपने साथी खिलाड़ी से बात करने चले गए। गेंद रुक गई थी और अभिनव मुकुंद ने स्टंप पर थ्रो कर दिया था। तीसरे दिन चाय के समय से ठीक पहले ऐसा हुआ था। बेल उस समय 137 रन पर खेल रहे थे। बाद में धोनी ने टीम और अन्य लोगों से बात कर इसे स्पिरिट के खिलाफ बताया और बेल को वापस बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया।

जजों ने 1 जनवरी, 2011 और 7 अक्टूबर, 2020 के बीच का प्रदर्शन देखा और नोमिनेशन तथा विजेताओं का चयन किया। खिलाड़ियों को उस अवधि में कम से कम पांच वर्षों के लिए प्रासंगिक प्रारूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करना अनिवार्य था।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now